MRSAM मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, मिसाइल या लड़ाकू विमान को मार गिराने में पूरी तरह से सक्षम

0

भारत ने आज जमीन से हवा में मार करने वाले MRSAM  सिस्टम (मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल) का सफल परीक्षण किया है। MRSAM – आर्मी मिसाइल सिस्टम की मिसाइल का परीक्षण ITR बालासोर में किया गया।  DRDO अधिकारी के अनुसार सिस्टम से निकली मिसाइल ने लंबी दूरी तय कर एक उच्च गति वाले हवाई लक्ष्य को एक बार में ही नष्ट किया है।

डीआरडीओ अधिकारी के अनुसार सिस्टम से निकली मिसाइल ने लंबी दूरी तय कर एक उच्च गति वाले हवाई लक्ष्य को नष्ट किया है। इसका परीक्षण आईटीआर बालासोर में किया गया यह प्रणाली किसी भी मिसाइल या लड़ाकू विमान आदि को मार गिराने में पूरी तरह से सक्षम है।

बता दें कि यह मिसाइल 70 किलोमीटर के दायरे में आने वाली किसी भी दुश्मन की मिसाइल या लड़ाकू विमान आदि को मार गिराने में पूरी तरह से सक्षम है।इस मिसाइल सिस्टम को इजरायल के सहयोग से DRDL हैदराबाद और DRDO ने संयुक्त रूप से बनाया है। इस सिस्टम में एडवांस रडार, मोबाइल लांचर के साथ कमांड एंड कंट्रोल सहित इंटरसेप्टर भी मौजूद है।

MRSAM की खासियत है कि यह जमीन से आसमान तक लम्बी दूरी तक कर  किसी भी दुश्मन के हवाई हमले को नाकाम कर सकता है। यह एक वार में ही अपने लक्ष्य को नष्ट कर सकता है। इसमें काम्बैट मैनेजमेंट सिस्टम, रडार सिस्टम, मोबाइल लांचर सिस्टम, एडवांस्ड लांग रेंज रडार, रीलोडर व्हीकल और फील्ड सर्विस व्हीकल आदि शामिल है जो दुश्मन की स्टीक जानकारी देता है।