कोरोना को हराएंगे, देश से भगाएंगे

0

कोरोना वायरस से बचने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील का असर रविवार को शहर से लेकर देहात तक में दिखायी दिया था। जनता कर्फ्यू के बाद लॉक डाउन की घोषणा के बाद जिले की सड़कें वाहनों के शोर-शराबे से शांत रहीं। सुनसान सड़कों पर सफाई कर्मचारी सफाई करते नजर आये तो पुलिस लॉकडाउन को सफल बनाने में मुस्तैद दिख रही है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जहाँ लोग घरों से बाहर नहीं निकले। वहीं सुबह से ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मुस्तैद दिखाई दिये। अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं ही बहाल रहीं। ट्रेन से लेकर रोडवेज की बसों का परिचालन बंद है जिससे  सभी रेलवे स्टेशन व बस स्टेंड पर वीरानी छाई रही ।

बीते रविवार को चार सैंपल जांच के लिये भेजे गये। स्वास्थय विभाग ने लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज में मॉक ड्रिल की। इधर विभाग के निर्णय के अनुसार सोमवार से कोरोना मरीजों की जांच मेडिकल कालेज के माइक्रोबॉयालाँजी की लैब में की जा रही है।कोरोना वायरस को देखते हुए सुबह 6 बजे से ही शहर की सड़कों पर आम दिनों की तरह भीड़भाड़ दिखायी नहीं दी। लॉक डाउन  का पूरी तरह से पालन कराने के लिये डीएम अनिल ढींगरा, एसएसपी अजय साहनी, अपर निदेशक स्वास्थ्य परिवार एवं कल्याण रेनू गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजकुमार लाव लश्कर के साथ शहर की सड़कों पर मुस्तैद रहे। अधिकारियों ने लाउड स्पीकर से एनाउसमेंट करते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह देते रहे। सिटी व कैंट स्टेशन, भैसांली, सोहराबगेट, मॉल, बाजार, दिल्ली रोड स्थित व हापुड़ स्थित मंडी पूरी तरह बंद रही।

शहर के पेट्रोल पंप भी पूरी तरह बंद रहे। सड़कों पर अनावश्यक रूप से बाहर निकले लोगों को सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों ने वापस कर दिया। सुबह से लगी रही स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना वायरस से शहर को बचाने के लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सुबह से ही सतर्क नजर आए। सर्विलांस की 38 व रैपिड रेस्पोंस की टीम सुबह से ही सड़कों पर निकल पड़ी। जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज में इमरजेंसी को छोड़ कर सभी कुछ बंद रहा। सीएमओ डा. राजकुमार व जिला सर्विलांस अधिकारी डा. विश्वास चौधरी ने बताया अभी तक 19 की रिपोर्ट आयी है। रविवार को भी चार की रिपोर्ट आयी है। इस तरह कुल 23 लोगों के सैंपल निगेटिव पाये गये हैं। 137 लोगों को निगरानी में रखा गया है।

सात संदिग्ध को मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया रविवार को मेडिकल कालेज में कोरोना वायरस को लेकर मॉक ड्रिल की गयी, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया मॉक ड्रिल का मकसद है अगर कोई कोरोना से संक्रमित मरीज आता है तो उसको कैसे उपचार दिया जाए । घर में रहे जनप्रतिनिधि जनता कर्फ्यू का जनप्रतिनिधियों ने पूरी तरह समर्थन करते हुए अपने को घरों में कैद रखा। कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल, दक्षिण विधायक डा. सोमेन्द्र तोमर व किठौर विधायक सतवीर त्यागी व शहर विधायक रफी अंसारी घरों से बाहर नहीं निकले।