सिंगापुर एयर शो-2022 में भारतीय वायुसेना का तेजस दिखाएगा अपना करतब

2

भारतीय वायु सेना की एक 44 सदस्यीवय टुकड़ी ‘सिंगापुर एयर शो- 2022‘ में भाग लेने के लिए आज सिंगापुर के चांगी अंतरराष्ट्री य हवाई अड्डे पर पहुंची। इस एयर शो का आयोजन 15 से 18 फरवरी, 2022 तक किया जाएगा। आयोजित होने वाले सिंगापुर एअरशो 2022 में अपने उड़ान कौशल का प्रदर्शन करेगा।

स्वदेशी तेजस एमके-1 सिंगापुर के आसमान में प्रभावशाली स्टंट और हवाई करतब दिखेंगे। सिंगापुर एयर शो एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जो वैश्विक उड्डयन उद्योग को अपने उत्पासदों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच उपलब्ध‘ कराता है। तेजस विमान ने पिछले साल नवंबर में दुबई एअरशो में भी हिस्सा लिया था। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित तेजस एकल इंजन और बहु-भूमिका वाला अत्यंत फुर्तीला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है

भारतीय वायु सेना विश्वरभर के प्रतिभागियों के साथ स्वदेशी तेजस एमके-1 एसी प्रस्तुंत करेगी। एयर शो में भारतीय वायु सेना की प्रतिभागिता भारत को तेजस विमान को प्रदर्शित करने तथा आरएसएएफ (रॉयल सिंगापुर एयर फोर्स) तथा अन्यय प्रतिभागी टुकडि़यों के साथ परस्पमर संपर्क करने का अवसर प्रदान करती है। जस विमान ने पिछले साल नवंबर में दुबई एअरशो में भी हिस्सा लिया था।

इससे पूर्व, भारतीय वायु सेना ने स्वयदेशी विमानों को प्रदर्शित करने तथा एरोबैटिक्स टीमों का निर्माण करने के लिए मलेशिया में एलआईएमए-2019 तथा दुबई एयर शो-2021 जैसे समान प्रकार के एयर शो में भाग लिया था।