ओस्लो में विरोध के बीच तालिबान व नार्वे के अधिकारियों के साथ वार्ता शुरू

0

नार्वे की राजधानी ओस्लो में रविवार को अफगानी नागरिकों के विरोध के बीच तालिबानी प्रतिनिधिमंडल, पश्चिमी सरकार के अधिकारियों व सिविल सोसायटी प्रतिनिधियों के बीच अफगानिस्तान में खराब होते मानवीय हालात के मुद्दे पर तीन दिवसीय वार्ता शुरू हुई।

इस दौरान तालिबानी प्रतिनिधिमंडल की अफगानिस्तान व प्रवासी अफगानी महिला अधिकार तथा मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से मुलाकात तय है। तालिबानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी कर रहे हैं।

वार्ता की शुरुआत से पूर्व तालिबान के संस्कृति व सूचना उप मंत्री ने मुत्ताकी का एक वायस मैसेज ट्वीट किया। इसमें मुत्ताकी ने एक अच्छी यात्रा की उम्मीद जताई और नार्वे को धन्यवाद दिया जो तालिबान व यूरोप के बीच अच्छे रिश्तों की शुरुआत का प्रवेश द्वार साबित हो सकता।

कब्जे के बाद तालिबान पहली बार बातचीत के लिए किसी यूरोपीय देश पहुंचा

अगस्त में अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान पहली बार बातचीत के लिए किसी यूरोपीय देश पहुंचा है। नार्वे के अधिकारियों के साथ बाचतीत के दौरान मुत्ताकी अफगानिस्तान की खराब होती मानवीय स्थिति का हवाला देते हुए 10 अरब डालर की राशि को जारी करने की मांग रखेंगे, जिसे अमेरिका व अन्य पश्चिमी देशों ने फ्रीज कर रखा है।

नार्वे के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अफगानिस्तान में मानवाधिकारों को बढ़ावा देने, समाज में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने, आर्थिक उन्नति और वहां के मानवीय हालात की बेहतरी के लिए नार्वे ने तालिबान के साथ बातचीत जारी रखा है। नार्वे की विदेश मंत्री एनिकेन हुइटफेल्ड ने शुक्रवार को कहा था कि इस वार्ता का तालिबान सरकार की मान्यता से कोई लेनादेना नहीं है।

तालिबानी प्रतिनिधिमंडल के नार्वे दौरे का विरोध करते हुए अफगानिस्तान मूल के लोगों ने शनिवार को ओस्लो में जोरदार प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि तालिबानी उनके देश के प्रतिनिधि नहीं हो सकते। अफगानिस्तान के झंडे के साथ नारे लगते हुए नॉर्वे के नागरिकों ने पश्चिमी दुनिया से तालिबान के खिलाफ मुकदमा चलाने का आग्रह किया है। ये यात्रा ‘तालिबान की पश्चिम की पहली आधिकारिक यात्रा’ है। प्रदर्शन कर रहे लोगों का मानना है कि इस वार्ता का मतलब है कि पश्चिम और संगठन के बीच एक नए सौदे की उम्मीद है।