spot_img
HomenewsBCECE 2018 आवेदन शुरू, मार्च 28 तक ऑनलाइन भरिये फॉर्म

BCECE 2018 आवेदन शुरू, मार्च 28 तक ऑनलाइन भरिये फॉर्म

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद BCECE,UG इंजीनियरिंग, फार्मेसी और कृषि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। इस बार BCECE बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न को बदल दिया है।2018 से BCECE का केवल एक चरण परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाएगा। ऑफ़ लाइन परीक्षा 29 अप्रैल,2018 के लिए PCMB ग्रुप और कृषि समूह के लिए 30 अप्रैल, 2018 के लिए निर्धारित है।

BCECE 2018 की सारी लेटेस्ट गतिविधि जानने के यहां क्लिक करें

BCECE 2018 परीक्षा तिथियाँ

BCECE 2018 मार्च 6,2018 को BCECE बोर्ड द्वारा आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के साथ महत्वपूर्ण तिथियां घोषित की गई हैं। अभ्यर्थी नीचे दी गई तालिका में BCECE 2018 परीक्षा का कार्यक्रम देख सकते हैं:


BCECE 2018 पात्रता मानदंड

BCECE 2018 के लिए पात्रता मानदंड विभिन्न पाठ्यक्रमों के अनुसार अलग- अलग है। निम्नलिखित मानदंडों का पालन करने के लिए आवश्यक हैं:
•     केवल भारतीय नागरिक BCECE 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं
•     जिन उम्मीदवारों के माता-पिता बिहार राज्य में शरणार्थी पंजीकृत हैं

•     उम्मीदवार के पास बिहार का अधिवास होना चाहिए।
•     उम्मीदवार के माता-पिता बिहार राज्य के स्थायी निवासियों का होना चाहिए।
•     जिन उम्मीदवारों का माता-पिता सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में कर्मचारी हैं भारत की।
•     जिन उम्मीदवारों के माता- पिता बिहार राज्य में काम कर रहे हैं लेकिन बिहार के बाहर रहने वाले उम्मीदवार BCECE 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
•     इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।
•     फिजियोथेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरैपी, पब्लिक हेल्थ पैरा मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है। उम्मीदवार की जन्म की तारीख 31 दिसंबर, 2001 की तुलना के बाद की नहीं होनी चाहिए।
•     बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सब्बर (भागलपुर) में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 31 अगस्त 2018 तक होना चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा परिभाषित नहीं की गई है।

शैक्षिक योग्यता

•     उम्मीदवारों को किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से मध्यवर्ती / कक्षा 12/ समतुल्य परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
•     इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के लिए, अर्हताप्राप्त परीक्षा भौतिकी और गणित के रूप में आवश्यक विषयों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। वैकल्पिक विषय भी आवश्यक हैं जो रसायन विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जीवविज्ञान और तकनीकी व्यावसायिक विषय हैं।
•     फार्मेसी पाठ्यक्रम के लिए, पिछला शैक्षणिक परीक्षा में जरूरी अनिवार्य विषयों में भौतिकी और रसायन विज्ञान शामिल हैं इसके अलावा, इनमें से एक वैकल्पिक विषय चुनना अनिवार्य है, यानी गणित, जीवविज्ञान या तकनीकी  व्यावसायिक विषय।
•     BCECE के माध्यम से प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता अंक क्वालीफाइंग परीक्षा में 45% अंक हैं और SC/ STउम्मीदवारों के लिए 40%।

BCECE आरक्षण

कुल सीटों में से कुछ को सरकार के मानदंडों के अनुसार आरक्षित किया गया है। BCECE के माध्यम से प्रवेश के लिए भारत का इससे पहले 3% सीटें PWD श्रेणी में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षित थीं, अब बोर्ड ने आरक्षण प्रतिशत 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। सीटों का आरक्षण (प्रतिशत में) निम्नलिखित तालिका में स्पष्ट किया गया है:


 पाठ्यक्रम

BCECE 2018 आवेदन पत्र

•      BCECE के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 7 मार्च, 2018 से bcecerc.bihar.gov.in पर उपलब्ध है। BCECE आवेदन पत्र भरने के लिए तैयार सभी दस्तावेज रखें। जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र वापस नहीं लिया जा सकता।
•      विवरण भरकर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करें, जिसके बाद उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा।

•      पंजीकरण के शुल्क का भुगतान करने के लिए BCECE पंजीकरण नम्बर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
•      व्यक्तिगत जानकारी और शैक्षिक विवरण प्रदान करें
•      BCECE आवेदन फॉर्म (भाग A और B) डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें।
•      सलाह और प्रवेश प्रयोजन के लिए प्रिंट प्रतियां सुरक्षित रखें।

BCECE आवेदन पूरा करने की अंतिम तिथि मार्च 28 (11:59 अपराह्न) है। आवेदन शुल्क को मार्च 31 तक नवीनतम चालान का भुगतान किया जा सकता है। जबकि ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद नेट बैंकिंग /डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड  जबकि ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फीस का भुगतान अप्रैल 02, 2018 तक किया जा सकता है। BCECE बोर्ड ऑनलाइन आवेदन के ऑनलाइन संपादन की अनुमति देता है, जो 3 अप्रैल 2018 (11: 59) के बीच किया जा सकता है।

BCECE बोर्ड ऑनलाइन आवेदन के ऑनलाइन संपादन की अनुमति देता है, जो 3 अप्रैल 2018 (11:59 अपराह्न) के बीच किया जा सकता है। फॉर्म सुधार विंडो के दौरान किसी भी विस्तार / अपलोड की गई छवि को ठीक किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क

विभिन्न विषय समूहों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क भिन्न होता है और विभिन्न श्रेणियों के माध्यम से आवेदन करता है।
•      General- 1000
•      SC/ST/OBC- 500

BCECE 2018 प्रवेश पत्र
BCECE प्रवेश पत्र BCECE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर 15 अप्रैल, 2018 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। BCECE प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, आवेदन संख्या और पासवर्ज दर्ज करें।

BCECE 2018 परीक्षा पैटर्न
चरणों: BCECE 2018 केवल एकल चरण परीक्षा के रूप में होगा
परीक्षा का तरीका: ऑफ़लाइन
प्रश्न के प्रकार: BCECE में प्रश्न एकाधिक विकल्प प्रश्नों का होगा
परीक्षा माध्यम: प्रश्नपत्र english और हिंदी दोनों भाषा में निर्धारित किया जाएगा।
कुल पत्र: भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीवविज्ञान और कृषि
अवधि: परीक्षा की अवधि 90 मिनट (प्रत्येक पेपर) है।

प्रश्नों की संख्या: प्रत्येक पेपर में 100 प्रश्न।
चिह्नित योजना: प्रत्येक सही विकल्प के लिए 4 अंक दिए जाएंगे।
नकारात्मक अंकन: गलत अंक के अंकन के लिए 1 अंक का जुर्माना लगाया जाएगा।
उम्मीदवार BCECE परीक्षा के लिए निम्न विषय समूहों के अनुसार उपस्थित होंगे:
PCM: भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित
PCB: भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान
PCMB: भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीवविज्ञान
CBA: रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और कृषि

BCECE 2018 परिणाम
BCECE के परिणाम www.bceceboard.bihar.gov.in पर PDF प्रारूप में 5 जून, 2018 को या इससे पहले ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएंगे। उम्मीदवार अपने बीसीईईई रोल नंबर को खोज कर अपने बीसीईई के परिणाम देख सकते हैं।परिणाम पीडीएफ फाइल में विभिन्न समूहों के अनुसार योग्यता प्रकाशित किया गया है।
•     BCECE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
•     BCECE परिणाम पर क्लिक करें
•     मेरिट सूची प्रदर्शित पीडीएफ़ डाउनलोड करें
•      रोल नं मिलाए और परिणाम ढूंढें।

BCECE 2018 परामर्श

BCECE बोर्ड द्वारा इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी, फार्मेसी और कृषि पाठ्यक्रमों के लिए BCECE परामर्श अलग से आयोजित किया जाएगा। योग्य उम्मीदवार BCECE के आधिकारिक वेबसाइट से परामर्श पत्र डाउनलोड करें। उन्हें काउंसिलिंग सेंटर को परामर्श पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट देने की जरूरत होगी, असफल रहने के कारण परामर्श प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को माना नहीं जा रहा है।

सीटों को विशुद्ध रूप से मेरिट-कम-रिक्ति के आधार पर आवंटित किया जाएगा। BCECE काउंसिलिंग कई चरणों में होगी। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विभिन्न विकल्पों के लिए आवेदन करते रहें और परामर्श के बारे में जानकारी के साथ स्वयं को उद्यतन रखें।

•     BCECE काउंसिलिंग का पहला दौर – 30 जून, 2018 को या इससे पहले पूरा किया जाना है
•     BCECE काउंसिलिंग का दूसरा राउंड – 10 जुलाई, 2018 को या इससे पहले पूरा किया जाना है
•     BCECE के तीसरे दौर परामर्श  – 20 जुलाई, 2018 को या उससे पहले पूरा होने के लिए

•     30 जुलाई, 2018 से ऊपर के अलावा अन्य सीटों में उम्मीदवारों को स्वीकार करने की आखिरी तारीख
स्थानीय आवश्यकता के आधार पर परामर्श के लिए कोई भी दौर आयोजित किया जा सकता है लेकिन सभी राउंड 30 जुलाई, 2018 से पहले पूरा किए जाएंगे। शैक्षणिक सत्र अगस्त 1, 2018 से शुरू होगा। किसी भी कारण से उत्पन्न होने वाली रिक्तियों के लिए छात्रों को भर्ती कराया जा सकता है ( किसी भी छात्र को किसी भी कोटा के अंतिम तिथि के बाद किसी भी संस्थान में भर्ती कराया गया हो) – 15 अगस्त, 2018

 

अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें- BCECE 2018 की सारी लेटेस्ट गतिविधि जानने के यहां क्लिक करें