सोशल मीडिया अपने प्रोडक्ट्स के प्रचार का सबसे बड़ा माध्यम – प्रोफेसर पुलकित जैन

0

हरियाणा के अग्रवाल वैश्य समाज की युवा एवं छात्र इकाई द्वारा श्री खाटू श्याम जी की सेठ सांवरा धर्मशाला में आयोजित प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन डिजिटल मीडिया प्रबंधन के एक्सपर्ट प्रोफेसर पुलकित जैन ने युवा के सम्मुख अपने विचारों को साझा किया और छात्रों को सोशल मीडिया से संबंधित बहुत सारी जानकारी दी।

अपने संबोधन में प्रो. पुलकित जैन ने कहा कि “आज का युग सोशल मीडिया का युग है। जीवन का कोई भी क्षण सोशल मीडिया से अछूता नहीं है। डिजिटल मीडिया अपने आप में प्रचार का बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। सोशल मीडिया अपने आप में बहुत बड़ी ताकत है। जो व्यक्ति सोशल मीडिया में नहीं है, उसका जीवन डायनासोर के जीवन के समान समझा जा सकता है”।

सोशल मीडिया में कंटेंट और सर्च इंजन अत्यंत महत्वपूर्ण रोल है। सोशल मीडिया ने कोरोना महामारी की मुश्किल की घड़ी में मानव की हर स्तर पर सहायता की है। सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर हर यूजर को एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए। जो व्यक्ति सोशल मीडिया में है उसे हर रोज अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट अवश्य करनी चाहिए।

उन्होंने हैश टैग का जिक्र करते हुए कहा कि इसके माध्यम से हम अपनी एक्टिविटी को बहुत जल्द संख्या लोगों तक पहुंचा सकते हैं। कोई भी संदेश छोटा नहीं होता। आपके द्वारा पोस्ट की गई हर एक्टिविटी का समाज में गहरा प्रभाव पड़ता है और एक विशेष संदेश जाता है। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर देते हुए कहा कि सोशल मीडिया में कुछ भी नहीं छुपाया जा सकता, इसलिए डिजिटल मीडिया में सोच समझकर ही पोस्ट करनी चाहिए और बच्चों को इससे दूर रहना चाहिए।

सोशल मीडिया में पॉजिटिविटी के साथ साथ नेगेटिवीटी भी शामिल है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोग सोशल बनते हैं और उनका सामाजिक जीवन में एक विशेष दायरा भी बढ़ता है। उन्होंने सोशल मीडिया यूजर्स को विशेष रूप से कहा कि सोशल मीडिया पर डाली गई पोस्ट का रिस्पांस जरूर दें। वह रिस्पांस लाइक, कमेंट और इमोजी के माध्यम से भी दिया जा सकता है। प्रो. पुलकित जैन के इन शब्दों को छात्रों ने ध्यान से सुना और इसका अनुसरण करा। भाषण का समापन तालियों की गड़गड़ाहट से हुआ। कार्यक्रम के अंत में ट्रेनरों को स्मृति चिन्ह देकर नवाजा गया।