मुख्यमंत्री मान नेतृत्व में मंत्रालय द्वारा राज्य में ‘सडक़ सुरक्षा फोर्स’ के गठन को दिखाई हरी झंडी

1

मंगलवार को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान लुधियाना पहुंचे। उन्होंने पंजाब में नई फोर्स बनाई है जो सड़कों पर हो रहे हादसों को रोकेगी। जिसका नाम सड़क सुरक्षा फोर्स है। इसके लिए 129 वाहनों को CM ने हरी झंडी दिखाई गई। ये फोर्स हादसे में घायल लोगों की मदद करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा पंजाब में 14 लोगों की मौत हो रही है। ये सिर्फ एक छोटा सा आंकड़ा है। साल में 5 हजार से अधिक लोग दम तोड़ रहे हैं। लोगों की मौत होना कहीं न कहीं लापरवाही का नतीजा है। पंजाब पुलिस के पास पहले ही बहुत काम है। जैसे कि नदी में गाड़ी गिर गई, कोई हादसा हो गया तो पुलिस जाती थी। इस कारण एक नई फोर्स बनाई गई है। इस फोर्स की वर्दी भी जल्द लोगों के सामने लॉन्च की जाएगी।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि एक गाड़ी 30 किलोमीटर के दायरे में रहेगी। यदि उस दायरे में कोई हादसा होता है तो वहां का अधिकारी जिम्मेवार होगा। उस अधिकारी से हादसे की जवाबदेही मांगी जाएगी। जो गाड़ियां इस फोर्स को दी जा रही हैं वह सभी डिजीटल होंगी। जीपीएस सिस्टम लगा होगा। इस फोर्स के पास एंबुलेंस और रिकवरी वैन भी होंगी।

सड़क पर खड़ी मिली गाड़ी तो होगा चालान

अब यदि कोई सड़क पर ट्रॉली या कोई अन्य वाहन खड़ा करेगा तो उस पर तुरंत एक्शन लेकर चालान किया जाएगा। पंजाब में जो बेवजह लोग हादसों में मारे जा रहे हैं उन पर रोक लगाई जाएगी। शहर की सड़कों पर भी यही फोर्स तैनात होगी। यही फोर्स शहर में भी चालान करेगी।

ये फोर्स शिफ्टों में काम करेंगी। महिला कर्मचारी भी इस फोर्स में तैनात रहेंगी। इस फोर्स को प्राथमिक सहायता व अन्य ट्रेनिंग दी जाएगी। लोगों से अपील है कि अपने वाहनों में प्राथमिक सहायता की किट जरूर रखें।