रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे सुरक्षा बल के वीर जवानों को किया सम्मानित

1

विज्ञान भवन में 27 मई 2022 को एक भव्य अलंकरण समारोह आयोजित किया गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह की अध्यक्षता की और वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक, सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और जीवन रक्षा पदक से सम्मानित 104 आरपीएफ कर्मियों का सम्मान किया। समारोह में कई विशिष्ट अतिथि भी उपस्थित थे जिसमें अध्यक्ष और सीईओ वी के त्रिपाठी, रेलवे बोर्ड ,राजिंदर खन्ना, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, भारत सरकार और दिल्ली पुलिस आयुक्त, राकेश अस्थाना शामिल रहे।

इस समारोह में स्वर्गीय जगबीर सिंह ने आदर्शनगर-आजादपुर रेल खंड, दिल्ली के बीच रेलवे ट्रैक पर 4 बच्चों की अनमोल जान बचाते हुए ड्यूटी पर अपने प्राणों की आहुति दे दी। बेजोड़ वीरता का परिचय देते हुए, उन्होंने अपने कर्तव्य से भी आगे बढ़कर अपनी जान की परवाह किए बिना इन बच्चों की जान बचाई। उनके बलिदान के लिए उन्हें मरणोपरांत वीरता का राष्ट्रपति पुलिस पदक और जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया गया है। स्वर्गीय जगबीर सिंह की पत्नी सुनीता देवी मंत्री से सम्मान प्राप्त किया।

उद्घाटन भाषण में, डीजी/आरपीएफ ने रेलवे की संपत्ति की रक्षा करने वाले बल से आरपीएफ को सहानुभूति और करुणा के साथ यात्रियों की सेवा करने वाली इकाई में बदलने के बारे में संक्षेप में बताया। उन्होंने आरपीएफ की विभिन्न उपलब्धियों और यात्री सुरक्षा और सहायता, बच्चों को बचाने, मानव तस्करी, प्रौद्योगिकी के उपयोग, सामुदायिक पहुंच के क्षेत्र में की जा रही पहलों को रेखांकित किया। उन्होंने “सेवा ही संकल्प” के उद्देश्य से व्यक्त बल के सेवा लक्ष्य को उचित रूप से समझाया। उन्होंने जनता से रेल यात्रा करते समय जागरूक रहने और सावधानी बरतने का आह्वान किया और उनसे आरपीएफ से संपर्क करने का अनुरोध किया जिससे आरपीएफ उनकी मदद कर सके।

समारोह के दौरान मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आरपीएफ जर्नल, आरपीएफ प्रशिक्षण नियमावली और आरपीएफ ड्रिल मैनुअल का विमोचन किया। ये सीसीटीवी सिस्टम के माध्यम से देश भर में निगरानी, ​​विश्लेषण और पर्यवेक्षण के लिए सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर,जो डीजी/आरपीएफ के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के तहत केंद्रीय रूप से कार्य करेगी जिसकी आधारशिला मंत्री द्वारा रखी गई। छवि सुधारने और सॉफ्ट स्किल्स को विकसित करने के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप सीआरआईएस द्वारा विकसित एक समर्पित आरपीएफ वेबसाइट का उद्घाटन किया गया। मेरी सहेली अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ की एक पहल है। मेरी सहेली मॉड्यूल सीआरआईएस के सहयोग से विकसित है और जिसका रेलवे मंत्री अश्वनी द्वारा उद्घाटन किया गया। क्षेत्र में बेहतर समन्वय और निगरानी के लिए मेरी सहेली टीमों की सहायता करेगा।

इस अवसर पर अपने संबोधन में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और वीरता पदक, जीवन रक्षा पदक, पीपीएम और आईपीएम सम्मान पाने वालों की सराहना की। एमआर ने राष्ट्र के परिवर्तन का आधार रेलवे के परिवर्तन के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षा को साझा किया।

उन्होंने रेलवे के परिवर्तन के लिए पांच बुनियादी तत्वों जैसे अंत्योदय, प्रौद्योगिकी का समावेश, निवेश, संगठनात्मक पुनर्गठन और क्षेत्रीय इकाइयों के सशक्तिकरण पर प्रकाश डाला।

मंत्री अश्वनी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि 5 तत्वों के इस ढांचे में आरपीएफ की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आरपीएफ की जनता के साथ अपने जुड़ाव के कारण विशिष्ट स्थिति है। माननीय मंत्री ने यह भी संकेत दिया कि “सबका प्रयास” के माध्यम से रेलवे सुरक्षा को मजबूत किया जाएगा।”

मंत्री ने संकेत दिया कि निर्धारित पूंजी निवेश के प्रावधान से आरपीएफ में एक बेहद अहम परिवर्तन आएगा। प्रोजेक्ट की योजना में सुरक्षा की योजना को अभिन्न अंग बनाया जाएगा। गति शक्ति निदेशालय में आरपीएफ अधिकारियों का भी प्रतिनिधित्व होगा। मंत्री ने जगाधरी, हरियाणा में आरपीएफ कमांडो (कोरस) प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए 30 करोड़ रुपये की मंजूरी की भी घोषणा की।