spot_img
HomenewsPM नरेंद्र मोदी ने "पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन" योजना की बड़ी सौगात...

PM नरेंद्र मोदी ने “पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन” योजना की बड़ी सौगात दी, बोले- सरकार हर अनाथ बच्चों के साथ खड़ी है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं को जारी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना मुश्किल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन, आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है, जिनके माता और पिता, दोनों नहीं रहे। यह इस बात का भी प्रतिबिंब है कि हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से आपके साथ है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा जब ऐसे बच्चे अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर लेंगे, तो भविष्य के सपनों के लिए अधिक धन की आवश्यकता होगी। इसके लिए 18-23 साल की उम्र के युवाओं को हर महीने वजीफा मिलेगा और 23 साल के होने पर उन्हें 10 लाख रुपये मिलेंगे। उनकी व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना है। बच्चों के पंजीकरण के लिए pmcaresforchildren.in नाम के एक पोर्टल का शुभारंभ किया गया। यह पोर्टल एक एकल खिड़की प्रणाली है जो बच्चों के लिए अनुमोदन की प्रक्रिया तथा अन्य सभी सहायता की सुविधा प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना मुश्किल है। हर दिन का संघर्ष, हर दिन की तपस्या। आज जो बच्चे हमारे साथ हैं, जिनके लिए ये कार्यक्रम हो रहा है, उनकी तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल है। पीएम ने आगे कहा यदि किसी को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए, उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण की आवश्यकता है, तो उसमें भी PM-CARES मदद करेगा। अन्य दैनिक जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से उनके लिए हर महीने 4,000 रुपये की व्यवस्था भी की गई है।