नीति आयोग ने हरियाणा को शिक्षा के सुधार में दिया पहला स्थान– मुख्यमंत्री मनोहर लाल

3

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में आयोजित प्रगति रैली के दौरान उन्होंने 2711 करोड़ रुपये घोषणाएं कर गुरुग्रामवा‌सियों को विकास कार्यों की बड़ी सौगात दी। मुख्यमंत्री द्वारा की गई यह घोषणाएं वित्तीय रूप से सबसे बड़ी घोषणाएं हैं। सीएम मनोहर लाल इस रैली को संबोधित करते हुए कहा की हम युवाओं को रोजगार योग्य बनाकर स्वावलंबी बनाने में विश्वास रखते हैं और इसलिए हम स्टैंडअप पॉलिसी पर कार्य कर रहे हैं, लेकिन कुछ नेता ‘सिटडाउन पॉलिसी’ से जनता को बहकाकर उन्हें सबकुछ मुफ्त में देने का वायदा कर रहे हैं। ‘सिटडाउन पॉलिसी’ समाज के लिए घातक है और लोग अब इस नीति के नुकसान को भली-भांति समझ रहे हैं।

164 करोड़ रुपये की लागत से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा की गुरुग्रामवासियों के लिए पानी की समस्या से निजात दिलाने के‌ लिए की गई घोषणा 1275 करोड़ रुपये से जीएमडीए के माध्यम से विभिन्न् ‍ परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी। इनमें 235 करोड रुपये की लागत से 200 एमएलडी वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और 965 करोड़ रुपये की लगात से सेक्टर- 77 से 80 और सेक्टर- 103 से 115 के लिए सीवरेज सिस्टम का कार्य शामिल है। इसके अलावा, बादशाहपुर के सेक्टर 68 से 115 के ड्रेनेज नेटवर्क के कार्य को पूरा करने के लिए भी 75 करोड़ रुपये मंजूर करने की घोषणा की।

मनोहर लाल ने गाजीपुर और पटौदी में पीएचसी के निर्माण के लिए 3.60- 3.60 करोड़ रुपये की घोषणा की। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सोहना विधानसभा क्षेत्र में 10 गांवों में 10 बोरवेल के लिए 4 करोड़ 42 लाख रुपये, तथा पटौदी इलाके, जिनमें 86 गांवों 14 ढाणियों के पीने की समस्या को दूर करने के लिए 164 करोड़ रुपये की लागत से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की भी घोषणा की।

सीही गांव में 15 एकड़ भूमि में नया बस स्टैंड बनाया जाएगा

उन्होंने कहा गुरुग्राम जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में लोक निर्माण विभाग से संबंधित 458 करोड़ रुपये की सभी मांगों को मंजूरी प्रदान की। इसके अलावा, नगर निगम, गुरुग्राम को विभिन्न कार्यों के लिए 200 करोड रुपये राशि भी जारी करने की घोषणा की। उन्होंने स्कूलों को अपग्रेड करने, नई बिल्डिंगों के निर्माण सहित स्कूलों से संबंधित सभी कार्यों को भी मंजूर किया। इसके अलावा,मनोहर लाल ने सोहना और तावडू में लघु सचिवालय के लिए 36-36 करोड़ रुपये भी मंजूर करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में पुराना बस स्टैंड हैं उसको 5 एकड़ जमीन पर सिटी बस सर्विस के लिए अलग से बनाया जाएगा और सीही गांव में 15 एकड़ भूमि में नया बस स्टैंड बनाया जाएगा। और खेलों को बढ़ावा देने के लिए फरुखनगर, पटौदी, मानेसर, बादशाहपुर में स्टेडियम के निर्माण के लिए कुल 68 करोड रुपये की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, उन स्थानों को छोड़ कर, जहां नगर निकाय के चुनाव हैं, में 800 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद कर उन्हें वर्तमान में पेट्रोल-डीजल की सार्वजनिक बसों, थ्री- व्हीलर इत्यादि से बदला जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अनधिकृत कॉलोनियों को निर्धारित मानदंडों के साथ रेगुलर करने की योजना बनाई है। इसी कड़ी में सोहना को छोड़कर गुरुग्राम जिले में 60 कॉलोनियों की सूची तैयार की गई है। इनका सर्वे करवाकर निर्धारित मानदंडों के अनुसार रेगुलर करने की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। नजफगढ़ झील के कारण हजारों एकड़ भूमि जलमग्न हो जाती है, जिससे किसान परेशान है। इस समस्या को दूर करने लिए पंचायती जमीन की 90-92 एकड़ जमीन को झील के रूप में रखेंगे और उसके बाद एक बांध बनाया जाएगा, जिससे 5000 एकड़ जमीन सुरक्षित हो जाएगी।

गुरुग्राम में 1001 एकड़ में बनाई जाएगी सबसे बड़ी ग्लोबल सिटी – मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि आईकॉनिक सिटी होने के नाते गुरुग्राम की पहचान आज प्रदेश व देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में बनी है। गुरुग्राम हरियाणा की आर्थिक राजधानी भी है और ‌इतने वर्षों में गुरुग्राम का जो विकास हुआ है उससे आज गुरुग्राम सपनों का शहर बन गया है। उन्होंने कहा कि अगले 6 माह में गुरुग्राम में 1001 एकड़ में ग्लोबल सिटी बनाई जाएगी, जो सबसे बड़ी ग्लोबल सिटी होगी।

ग्राम दर्शन और नगर दर्शन से नागरिक ऑनलाइन कर सकेंगे अपने इलाके की मांग दर्ज

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अब ग्राम दर्शन पोर्टल और नगर दर्शन पोर्टल के माध्यम से कोई भी अपने इलाके से जुड़ी समस्या व मांग को पोर्टल पर घर बैठे डाल सकते हैं। विभाग द्वारा समस्या पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार के पास बजट की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने पूरे प्रदेश में बड़ी-बड़ी परियोजनाएं स्थापित की हैं। प्रदेश में 17 नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए गए हैं। इनमें से 6 का काम पूरा हो चुका है। शहरों में सभी फाटक पर रेलवे अंडर ब्रिज या रेलवे ओवरब्रिज को बनाया जा रहा है।

प्रदेश के हर जिले में होगा मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा की जा चुकी है। गुरुग्राम में भी शीतला माता मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है। आगामी 3 सालों में कोई जिला ऐसा नहीं होगा, जहां मेडिकल कॉलेज न हो। उन्होंने कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार बनी तो एमबीबीएस की 750 सीटें थी। नए मेडिकल कॉलेज खुलने से अब ये सीटें साढ़े 1600 हो गई हैं और जब प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खुल जाएंगे तो यह सीटें 2900 हो जाएंगी। इससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी। वहीं सरकार ने प्रत्येक 20 किलोमीटर पर लड़कियों के लिए एक कॉलेज की व्यवस्था भी की है।

नीति आयोग ने हरियाणा को शिक्षा के सुधार में दिया पहला स्थान

मनोहर लाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सुधार किया जा रहा है। अभी नीति आयोग द्वारा पेश की गई ताजा रिपोर्ट में हरियाणा को शिक्षा के सुधार में पहले स्थान पर रखा है। प्रदेश सरकार ने 650 करोड़ रुपये खर्च कर 10वीं, 11वीं और 12वीं के 5 लाख छात्रों को मुफ्त में टेबलेट वितरित किए हैं। ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। सरकार लगातार नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोल रही है।

जिला में बनाये जाएंगे औद्योगिक कलस्टर

मनोहर लाल ने कहा कि रोजगार व उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक कलस्टर बनाए जाएंगे। सरकार ने इसके लिए पदमा स्कीम को शुरू किया है। 50 से 100 एकड़ के कलस्टर होंगे। गुरुग्राम में भी इसी तरह के कल्स्टेर बनाये जाएंगे।

अंतिम व्यक्ति की आय बढ़ाना सरकार का लक्ष्य

मनोहर लाल ने कहा कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति की आय बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है। इसी के तहत मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत 1 लाख से कम आय वाले परिवारों को लोन व खुद का रोजगार शुरू करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके लिए अंत्योदय मेले लगाए गए हैं। इस मौके पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओ पी धनखड़ सहित अन्य व्यक्ति मौजूद रहे।