धनतेरस के मौके पर Reliance Jio ने राजस्थान के लोगों को दिया खास तोहफा, आकाश अंबानी ने श्रीनाथजी मंदिर में लॉन्च की 5जी सर्विस

0

Reliance Jio 5G Services: धनतेरस के मौके पर रिलायंस जियो ने राजस्थान के लोगों को खास तोहफा दिया है। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने शनिवार, 22 अक्टूबर को राजस्थान में नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर में 5G सर्विस लॉन्च की। यह राजस्थान के राजसमंद जिले में है। लॉन्चिंग के साथ ही इस इलाके में यूजर्स को 5जी सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।

कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी पत्नी के साथ सुबह करीब 11 बजे नाथद्वारा पहुंचे, श्रीनाथजी के दर्शन-पूजन किए। इसके बाद मोतीमहल में आयोजित लॉन्चिंग कार्यक्रम में टैबलेट का बटन दबाकर सेवा की शुरुआत की।

इस मौके पर आकाश अंबानी ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दीं और कहा कि-देश के कोने-कोने तक जल्द ही हाईस्पीड इंटरनेट पहुंचेगा। इसकी शुरुआत आज यहां से हो चुकी है। नाथद्वारा के साथ ही जियो 5G सर्विस आज से चेन्नई में भी लॉन्च की गई है।

बता दें कि 5 अक्टूबर को जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी से 5G सेवाओं की देश में शुरुआत की थी। जियो चेयरमैन बनने के बाद आकाश अंबानी का यह पहला बड़ा लॉन्चिंग कार्यक्रम रहा।

इससे पहले अंबानी दंपती ने श्रीनाथजी मंदिर में राज भोग झांकी के दर्शन कर तिलकायत पुत्र विशाल बावा का आशीर्वाद लिया। श्रीनाथजी अंबानी परिवार के कुल देवता हैं। इससे पहले 2015 में मुकेश अंबानी श्रीनाथजी मंदिर का दौरा करके 4G सर्विस लॉन्च की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को देश में 5जी टेलीकॉम सेवाओं को लॉन्च किया था। उसके बाद जियो का 5G बीटा ट्रायल, जिसे कंपनी ‘Jio True 5G’ बता रही है, सिर्फ चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में यूज़र्स को उपलब्ध कराया गया है। इस लिस्ट में अब नाथद्वारा का नाम भी जुड़ गया है। रिलायंस जियो के मुताबिक कंपनी अगले साल के अंत तक देशभर में अपनी 5जी सेवाएं लांन्च कर देगी। वहीं भारती एयरटेल ने आठ शहरों में अपनी 5जी सेवाएं शुरू की हैं।

जियो के नेटवर्क पर 5जी की औसत डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड 598.58Mbps दर्ज की गई

पिछले हफ्ते हुए ट्रायल में रिलायंस जियो ने 5जी स्पीड के ट्रायल में करीब 600Mbps की स्पीड दर्ज की है, जबकि देश में हो रहे 5जी के रोल आउट की स्पीड लगभग 500Mpbs तक जा पहुंची है। राजधानी दिल्ली में एयरटेल की औसत 5जी डाउनलोड स्पीड 197.98Mbps रही, जबकि जियो के नेटवर्क पर 5जी की औसत डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड 598.58Mbps दर्ज की गई। ये एयरटेल की स्पीड से तीन गुना से भी अधिक है।