लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला सांगरिया रेलवे स्टेशन का करेंगे लोकार्पण

2

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला आज 5 जनवरी 2022 को सांगरिया रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम में  विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत सरकार के रेल एवं वस्त्र राज्य मंत्री दर्शना जरदोश के साथ-साथ सांसद और विधायक भी मौजूद रहेंगे। अध्यक्ष ओम बिरला सोगरिया रेलवे स्टेशन, कोटा, बूंदी, डकनिया तलाव और रामगज मंडी रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का लोकार्पण किया जायेगा। साथ ही कोटा-बीना-कोटा, कोटा-झालावाड़ सिटी,कोटा-नागदा मेमू ट्रेनों का शुभारम्भ कर हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

पुनर्विकसित सांगरिया रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सौंदर्यीकृत राजस्थानी कला स्तर का पश्चिम मध्य रेल का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है सोगरिया कोटा शहर के पास स्थित है। पमरे में कोटा मण्डल के सोगरिया स्टेशन को रेलवे और आरवीएनएल द्वारा सांस्कृतिक विरासत और स्थानीय कलाओं को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अदभुत सौंदर्य को आत्मसात करने के उद्देश्य से पुनर्विकसित किया गया। इस नव विकसित स्टेशन का अग्रभाग बहुत सुंदर है जो स्टेशन निर्माण में प्रयुक्त विभिन्न तत्वों के माध्यम से राजस्थानी कला और संस्कृति धरोहर को प्रदर्शित करता है।

पश्चिम मध्य रेल में कोटा मंडल के कोटा, बूंदी, डकनिया तलाव एवं रामगंज मण्डी रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करते हुए विभिन्न प्रकार के ट्रेन इन्फॉर्मेशन डिसप्ले बोर्ड भी लगाये गये है। यह सभी डिसप्ले बोर्ड पूर्णतः डिजिटली और आईपी आधारित प्रणाली के हैं। ये बोर्ड अधिक दृश्यता एंगल और लाइफ के साथ एनर्जी सेविंग एलईडी लाइट से युक्त है।

साथ ही पश्चिम मध्य रेल के कोटा मण्डल में कोटा-बीना-कोटा, कोटा-झालावाड़ सिटी-कोटा एवं कोटा नागदा-कोटा तीन नई मेमू ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इन मेमू ट्रेनों से यात्रियों को सुरक्षित एवं सुगम तथा तीव्रगामी यात्रा की नवीनतम सुविधाए प्राप्त होगी और इसके अतिरिक्त स्थानीय व्यापार और उद्योगों का विकास होगा एवं दैनिक यात्रियों के लिए आवागमन में आसानी होगी।