तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांगों के बीच किसान आंदोलन में जुड़ी एक और मांग

1

तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांगों के बीच किसान आंदोलन में जुड़ी एक और मांग

हरियाणा, पंजाब और दिल्ली-बॉर्डरों पर तो किसान आंदोलन कर ही रहे हैं। इसी बीच अब हरियाणा के सिरसा के लघु सचिवालय के सामने भी हरियाणा के किसानों का धरना प्रदर्शन शुरु हो गया। ये धरना प्रदर्शन अखिल भारतीय स्वामीनाथन संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकल प्रचार द्वारा आयोजित किया गया है। दरअसल बीते दिनों हरियाणा में ज्यादा बारिश होने की वजह से राज्य के किसानों की खरीफ की फसलें खराब हो गई, जिसके मुआवजे के लिए सिरसा के किसान लघु सचिवालय के बाहर किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि सरकार उन्हें उनकी भारी बारिश की वजह से खराब हुई खरीफ की फसल का मुआवजा दे।

अखिल भारतीय स्वामीनाथन संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकल प्रचार ने कहा कि इस बार किसानों की खरीफ की फसल अच्छी हुई थी, पर पिछले दिनों राज्य में काफी बारिश हुई, जिसके कारण किसानों की फसलें खराब हो गई। किसानों की मेहनत पर बारिश की वजह से पानी फिर गया, पर क्या सरकार का किसानों के प्रति कोई फर्ज नहीं बनता। विकल प्रचार ने कहा कि हम बस इतना चाहते हैं कि खट्टर सरकार किसानों की खराब हुई फसल का मुआवजा दे दे।

तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांगों के बीच किसान आंदोलन में जुड़ी एक और मांग

आगे राष्ट्रीय अध्यक्ष विकल प्रचार ने कहा कि हमने जब भी आंदोलन किए हैं, सरकार को हमारी बात माननी पड़ी है, इसलिए हम सरकार से बस इतना चाहते हैं कि वो गरीब किसानों के नुकसान की भरपाई कर दें।

बता दें विकल प्रचार ने सरकार से किसानों की फसल की भरपाई के लिए 50 हजार रुपये देने की मांग की है। साथ ही विकल प्रचार ने ये भी कहा है कि पिछले साल की खरीफ की फसलों के नुकसान का मुआवजा सरकार ने अभी तक नहीं दिया है, तो सरकार पिछले साल का मुआवजा भी अब किसानों को दे दे।

Read: फिर फिसली किसान नेता राकेश टिकैत की जुबान, पीएम मोदी को बताया…