केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लखनऊ में की संयुक्त बैठक, कहा राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सफलता के लिए यूपी का योगदान महत्वपूर्ण

0

आज शनिवार को लखनऊ में शिक्षा विभाग की संयुक्त बैठक का आयोजन योजना भवन में दोपहर 2 बजे किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की जिसमें डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा,बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी और संबंधित विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

इस बैठक के बाद योजना भवन में  केन्दीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉफ्रेंस की। जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में बताते हुए कहा कि देश में 1 साल पहले राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई, जिसका फायदा पूरे देश को होगा। प्रधान ने कहा कि सबसे प्रसन्नता की बात यह है कि यूपी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का सही मायने में क्रियान्वयन किया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सफलता में यूपी का महत्व बताते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश की लगभग 15 से 18% विद्यार्थी यूपी में हैं जिनकी संख्या लगभग 5 करोड़ है। कहा कि आज यूपी के सभी पांच शिक्षा विभागों की समीक्षा की, यूपी के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने बेहतर काम किया है। प्रधान ने भरोसा जताया कि यूपी से ही देश में गुड गवर्नेंस और सुशासन का सपना साकार होगा। इस मौके पर मौजूद रहे डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा ने कहा कि देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में यूपी ने अग्रणी भूमिका निभाई है।

देश की शिक्षा व्यवस्था पर बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की नेतृत्व वाली हमारी सरकार के प्रयास से देश भर की शिक्षा में लगातार इम्प्रूवमेंट हुआ है। हम एजुकेशन के साथ साथ स्किल डेवलपमेंट पर भी पूरी फोकस के साथ आगे बढ़ रहे हैं।