राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, गृह मंत्री ने लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर नई दिल्ली में पुष्पांजलि की अर्पित

1

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने आज सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर नई दिल्ली में लौहपुरुष सरदार पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की।
गृह मंत्री ने दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में Run for Unity को फ्लैग ऑफ किया। इस अवसर पर विदेश मंत्री एस जयंशकर, विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी और केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री निशिथ प्रमाणिक सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित थे। अमित शाह ने उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई। अमित शाह ने कल गुजरात के मोरबी में पुल हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज का ये कार्यक्रम विशेष महत्व रखता है क्योंकि आज हम आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम एक ऐसे व्यक्ति की जयंती पर राष्ट्रीय एकता के महत्व को आगे ले जा रहे हैं, जिसने आजादी के बाद आधुनिक भारत के निर्माण की नींव रखी और इसकी कल्पना को साकार करने में अपना पूरा जीवन लगा दिया। शाह ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल का नाम लेते ही आज के भारत का मानचित्र हमारे सामने आ जाता है और अगर सरदार साहब ना होते तो आज जिस विराट, संकल्पवान, सामर्थ्यवान भारत का अस्तित्व दुनिया के सामने है, वह शायद न होता।

अमित शाह ने कहा कि आजादी के बाद सबसे बड़ी समस्या देश के सामने थी कि 500 से भी अधिक रियासतों और राजाओं-रजवाड़ो को एकजुट कर भारतीय संघ बनाना और इस के निर्माण में देश के प्रथम गृह मंत्री एवं उप-प्रधानमंत्री सरदार साहब का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने कहा कि ये सरदार साहब ही थे जिनकी कुशल और विलक्षण राजनीतिक क्षमता ने पूरे देश को एक किया। शाह ने कहा कि देश को विभाजित करने में उस वक्त भी देशविरोधी ताकतों ने कोई कमी नहीं छोडी थी लेकिन ये सरदार साहब का प्रयास ही था जिसके परिणामस्वरूप आज भारत का यह मानचित्र हमारे सामने है।

गुलामी की सभी निशानियों से मुक्ति पाकर एक स्वाभिमानी, समृद्ध, सशक्त और सुरक्षित भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ा- गृह मंत्री 

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज भारत आजादी का 75वां वर्ष मना रहा है और प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष में 130 करोड़ भारतीयों के सामने वर्ष 2047 तक भारत कहाँ खड़ा होगा, एकजुट होकर इसका संकल्प लेने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि देश के 130 करोड़ लोगों और राज्यों का संकल्प मिलकर 2047 में सरदार साहब की कल्पना का भारत बनाने में अवश्य सफल होगा। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 8 वर्षों में देश कई महत्त्वपूर्ण उपलब्धियां हासिलकर गुलामी की सभी निशानियों से मुक्ति पाकर एक स्वाभिमानी, समृद्ध, सशक्त और सुरक्षित भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ा है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया के नक्शे पर लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की देश को एकता के सूत्र में पिरोने की कल्पना को साकारकर गौरवपूर्ण स्थान पर खड़ा है। उन्होंने कहा कि कई वर्षों तक सरदार पटेल को भुलाने के प्रयासों के बावजूद वे अपने गुणों के चलते सदा अमर बने रहे और आज सरदार पटेल देश की समग्र युवा पीढ़ी के प्रेरणास्रोत बने हैं। उन्होने कहा कि आज देशभर में सरदार वल्लभभाई के रास्ते पर चलने का संकल्प लेने के लिए एकता दौड़ आयोजित की जा रही हैं। अमित शाह ने लौहपुरुष सरदार पटेल के महान कार्यों को याद करते हुए देशवासियों से सरदार पटेल के बताए मार्ग पर आगे बढ़ते हुए 2047 तक उनके संकल्प को सिद्ध करने की अपील की।