भारी गर्मी से तप रहे हैं बहुत सारे राज्य, लोगो को नही मिल रही गर्मी से राहत, देखे पूरी रिपोर्ट

1

एजेंसी:-गर्मी से तप रहे कई भारतीय राज्यों को फिलहाल अभी राहत मिलती ही नजर नहीं आ रही है। गर्म और शुष्क मार्च महीने के बाद, में अब अप्रैल भारत में हाल के वर्षों में सबसे ही ज्यादा गर्म महीनों में से एक बनने के लिए तैयार हो गया है। इस महीने कम से कम 15 दिनों तक ही देश के किसी न किसी इलाके में लू की स्थिति बनी हुई ही है।

मौजूदा गर्म परिस्थितियों से कोई राहत भी नहीं मिलने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को ही चेतावनी दी है कि गर्मी की लहर या लू की स्थिति अप्रैल के अंत तक ही जारी रहेगी। मंगलवार को, भारत के कुछ सबसे गर्म शहर थे – बाड़मेर (45.1), ब्रह्मपुरी (44.7), राजगढ़ (44.6), अकोला (44.5), जैसलमेर और वर्धा (44.4), बीकानेर (44.1) , कांडला (43.8), जमशेदपुर (43.6) और वाराणसी (43.4)।

हालांकि मार्च मौसम में बदलाव का महीना होता है, लेकिन इस साल तो मार्च में ही दो हीट वेव देखने को मिली थीं। देश में मौसम की पहली गर्मी की लहर 11 मार्च से 19 मार्च तक में थी। अगली लहर, जो 27 मार्च को ही शुरू हुई, वह 12 अप्रैल को फिर समाप्त भी हो गई, जिससे यह सीजन में अब तक की सबसे लंबी गर्मी की लहर भी बन गई है। एक और गर्मी की लहर 17 अप्रैल को ही सामने आई और 20 अप्रैल तक चली।