spot_img
HomenewsPoliticsFlight Politics:'श्रीनगर से शारजाह जानेवाली फ्लाइट के लिए पाकिस्तान को ऐतराज, अपने...

Flight Politics:’श्रीनगर से शारजाह जानेवाली फ्लाइट के लिए पाकिस्तान को ऐतराज, अपने एयरस्पेस से उड़ने पर लगाई रोक;

नई दिल्ली –पाकिस्तान ने अक्टूबर में शुरू हुई श्रीनगर-शारजाह विमान सेवा के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है।

एक बार फिर से खुद को बुरा पड़ोसी देश साबित करते हुए पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से यूएई के शारजाह के लिए सीधी उड़ान के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया है। इसका सीधा अर्थ है कि अब श्रीनगर से उड़ने वाले विमानों को उदयपुर, अहमदाबाद और ओमान होते हुए शारजाह जाना होगा, जो कि न सिर्फ ज्यादा समय लेगा बल्कि इसके लिए यात्रियों को ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे। पाकिस्तान के इस फैसले की जानकारी संबंधित मंत्रालयों को मिल गई है और फिलहाल नागरिक उड्डयन, विदेश और गृह मंत्रालय इसको देख रहे हैं।

पाकिस्तान के इस निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान ने साल 2009-10 में भी ठीक ऐसा ही किया था जब एयर इंडिया एक्सप्रेस की श्रीनगर से दुबई जाने वाली उड़ान के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करने दिया था। मुझे उम्मीद थी कि Go First के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से उड़ने की अनुमति दी जा रही है। यह दोनों देशों के ठंडे पड़े रिश्तों के लिए अच्छा संकेत था, लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ।’

बीती 23 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-श्रीनगर दौरे के वक्त इस हवाई सेवा की शुरुआत की थी। हालांकि, उस समय पाकिस्तान ने यह कहकर विवाद बढ़ाया कि उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से पहले भारत ने पाकिस्तानी प्रशासन से इजाजत नहीं ली। हालांकि, इसके बावजूद विमान का संचालन चालू था।

बता दें कि भारत सरकार ने शारजाह और श्रीनगर के बीच सीधी उड़ान को गो फर्स्ट के सहयोग से शुरू किया है। फिलहाल गो फर्स्ट श्रीनगर से शारजाह के बीच एक हफ्ते में चार फ्लाइटों का संचालन कर रही है।