Afghanistan: काबुल में तालिबान का टॉप कमांडर मारा गया, हक्कानी नेटवर्क के लिए बड़ा झटका,

0

हमदुल्लाह मुखलिस हक्कानी नेटवर्क का सदस्य था. वह काबुल मिलिट्री कॉर्प्स का अफसर था. हमदुल्लाह तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद से मारा जाना वाला सबसे वरिष्ठ अफसर है.

अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी में काबुल कमांडर हमदुल्ला मुखलिस अहम किरदार था। उसकी मौत से हक्कानी नेटवर्क को बड़ा झटका लगा है।

जब से अफगानिस्तान पर तालिबान का राज हुआ है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट वहां पर ज्यादा ही सक्रिय हो गया है। तालिबान के खिलाफ तो उसने मोर्चा खोल दिया है। उसके आतंकी अफगानिस्तान में एक के बाद एक हमले किए जा रहे हैं, जिसमें तालिबानियों और शिया मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है। अब खबर आ रही है कि तालिबान के सबसे खास काबुल कमांडर हमदुल्ला मुखलिस को भी आईएस ने मार गिराया है। काबुल पर किए गए हमले में उसका खास कमांडर मारा गया है।

अफगानिस्तान पर तालिबान ने बंदूक की दम पर कब्जा किया है। इसमें सबसे प्रमुख हक्कानी नेटवर्क है, जिसके लड़ाकों ने पूरे देश के अंदर सैन्य अभियान चलाया। पाकिस्तान समर्थक हक्कानी नेटवर्क की मदद से तालिबान की अफगानिस्तान में वापसी में सबसे मुख्य किरदार काबुल कमांडर हमदुल्ला मुखलिस ही था। बद्री कोर के विशेष बलों का सीनियर अधिकारी हमदुल्ला को ही अफगानिस्तान की राजधानी काबुल का कमांडर बनाया गया था।

आपको बता दे अशरफ गनी कार्यालय में घुसने वाला पहना शख्स था हमदुल्ला था ।

तालिबानी मीडिया अधिकारी ने बताया कि काबुल पर कब्जा करने के बाद अशरफ गनी की कुर्सी पर बैठे हुए जिस तालिबानी शख्स की फोटो वायरल हुई थी, वह हमदुल्ला मखलिस ही था। वह पहला शख्स था जो पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के कार्यालय में घुसा था।

मीडिया अधिकारी ने बताया कि जैसे ही हमदुल्ला को सूचना मिली किी सरदार दाऊद खान अस्पताल पर हमला हुआ है, वह घटनास्थल पर पहुंच गया। इस्लामिक स्टेट से मुकाबला करते हुए उसकी मौत हो गई। इस सैन्य अस्पताल में हुए हमले में  50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने ली थी।