महा ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह आज से शुरु हो चुका है ‘, ये है इस सप्ताह का इतिहास

6

महा ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह आज से शुरु हो चुका है ‘, ये है इस सप्ताह का इतिहास

महा ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह :1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाएगा महा ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’शुरु हो चुका है सितंबर के शुरुआती हफ्ते को देशभर में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के रुप में मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में सरकार लोगों को खानपान और बेहतर सेहत के लिए जागरुक करती हैं और उन्हें स्वास्थ्य के लिए तरह-तरह के क्रार्यक्रम चलाती है। 1 सितंबर से 7 सितंबर तक हर साल इन दिनों को राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के रुप में मनाया जाता है।

इस बार राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की थीम स्मार्ट फीडिंग है। यानी कम-कम खाने में अधिक से अधिक पोषण कैसे लिए जाएं, इसके बारे में इस राष्ट्रीय पोषण सप्ताह में चर्चा की जाएगी और इसके बारे में गांव-गांव शहर-शहर जाकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाई जाएगी।

पिछले साल राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की थीम गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के खानपान के बारे में थी। पिछले साल भारत सरकार ने गर्भवती महिलाओं के खानपान के तौर-तरीके, रहन-सहन और नवजात शिशुओं के पालन-पोषण के बारे में समाज में जागरुकता फैलाई थी।

इस कार्यक्रम के तहत सरकार ने गर्भवती महिलाओं, किशोरियों और नवजात शिशुओं के वचन और स्वास्थ्य संबंधी कई टेस्ट किए थे, ताकि कोई बीमारी या गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के पोषण में कमी हो तो उसे तुरंत पूरा किया जा सके।

Read: करणी मां के इस मंदिर में सफेद चूहों के दर्शन मात्र से ही खुल जाती है भक्तों की किस्मत

दुनिया में पहली बार राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मार्च 1975 में एडीए (American Dietetic Association) द्वारा अमेरिका में मनाया गया। देश में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की शुरुआत 1982 में की गई। इस सप्ताह केंद्र सरकार का महिला और बाल विकास मंत्रालय देश में अलग-अलग जगहों पर Seminars करकर लोगों को जागरुक करता है।

साथ ही महिलाओं खासतौर पर गर्भवती महिलाओं से मिलकर उनकी समस्याओं के बारे में चर्चा करता है और उन्हें अपने और नवजात शिशु के सही पालन पोषण के बारे में जागरुक करता है।