नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को मोदी सरकार का तोहफा, सड़कों का वर्ल्ड क्लास नेटवर्क बनाया

0

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़कों के निर्माण में भारत ने विश्व रिकार्ड बनाया है। यही नहीं बड़े शहरों की दूरियां जो घंटों में तय होती थीं वह मिनटों में तय होने लगी हैं।

भारत ने सड़क निर्माण के क्षेत्र में कीर्तिमान हासिल किया है। देश में हर रोज 38 किलोमीटर सड़कों का निर्माण हो रहा है। सड़क निर्माण के क्षेत्र में यह विश्व रिकार्ड है जो भारत के नाम हो चुका है। सड़कों का संजाल पूरे देश में बिछने से बड़े शहरों या एक शहर से दूसरे शहर की दूरियां तय करने में समय कम लग रहा है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश भर में बंदरगाहों और घरेलू उत्पादन और खपत केंद्रों के बीच बेहतर संपर्क प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण से निर्देशित, हमारी सरकार विश्व स्तरीय सड़क नेटवर्क के निर्माण के माध्यम से बंदरगाह के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। लगभग 3,500 करोड़ रुपये की लागत से जेएनपीटी को आंतरिक सड़क नेटवर्क से जोड़ने वाली बंदरगाह आधारित विकास की कई सड़क संपर्क परियोजनाएं है।

मंत्री नितिन गुडगरी ने ट्वीट्स कर बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने लगभग 3,500 करोड़ की लागत से NH-4B (नया NH-348, 548) और SH-54 (नया NH-348A) के उन्नयन और सुधार का कार्य Roads constructionकिया है। जेएनपीटी (जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट) को भीतरी सड़क नेटवर्क से जोड़ने वाली कई सड़क संपर्क परियोजनाएं है।

मंत्री ने कहा कि लगभग 48 लाख के विशाल ट्रैफिक वॉल्यूम को पूरा करने वाली परियोजनाओं से यात्रा के समय के साथ-साथ वाहन परिचालन लागत में भी काफी कमी आएगी। यह नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ निर्यात और कनेक्टिविटी के विकास के कारण क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। मंत्री ने कहा कि कराल फाटा और गवन फाटा में दो ग्रेड सेपरेटर भी लेन इंटरचेंज को गति देंगे और राष्ट्रीय और राज्य की सड़कों को जोड़ेंगे।