20 April से बदल जाएगी जिंदगी, कहीं खुलेंगे सरकारी दफ्तर, तो कहीं लागू होगा ऑड-ईवन

0

कोरोना वायरस को काबू करने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है, लेकिन सरकारें इस बात भी पूरा ध्यान रख रही है कि जहां संभव हो आम जनता को राहत दी जाए। केंद्र सरकार कह चुकी है कि हालात की समीक्षा करने के बाद 20 अप्रैल से चुनिंदा क्षेत्रों में राहत दी जा सकती है। अब इसकी शुरुआत हो चुकी है। गुजरात, मध्यप्रदेश और केरल से अच्छी खबर आई है। गुजरात में सरकार ने 20 अप्रैल से सभी सरकारी दफ्तर खोलने की योजना बनाई है। वहीं केरल में ऑड-ईवन सिस्टम लागू करके लोगों को छूट दी जाएगी। वहीं मध्यप्रदेश से खबर है कि 20 April से 850 औद्योगिक इकाइयां चालू कर दी जाएंगी।

गुजरात में काम करेंगे 33 फीसदी सरकारी कर्मचारी

गुजरात सरकार ने सभी सरकारी दरफ्त खोलने का फैसला किया है, लेकिन लॉकडाउन के नियमों का पालन भी होगा। इसके तहत एक बार में 33 फीसदी कर्मचारी काम करेंगे। बाकी घरों से काम करेंगे। सरकार चाहती है कि आम जनता से जुड़ी योजनाओं पर काम होता रहे।

केरल में महिलाएं वाहन चालकों को छूट

केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने ऐलान किया है कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में 20 अप्रैल से ऑड-ईवन सिस्टम लागू होगा। हालांकि वो सभी पाबंदियां जरूर रहेंगी जो कोरोना वायरस को रोकने के लिए जरूरी है। महिला चालकों को विशेष छूट दी जाएगी। वहीं केंद्र सरकार से सम्पर्क कर केरल को चार जोन में बदलने की कोशिश की जा रही है, ताकि समय-समय पर लोगों को छूट दी जा सके।