IRMS 2023: यूपीएससी आयोजित करेगा रेलवे की स्पेशल परीक्षा, देखें डिटेल

0

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) की एक एक विशेष भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। इंडिया रेलवे की यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा 2023 से आयोजित की जाएगी। भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा परीक्षा (आईआरएमएसई) एक दो स्तरीय परीक्षा होगी, जिसमें प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा और मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है।

रेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के लिए भर्ती एक विशेष रूप से तैयार की गई परीक्षा के माध्यम से की जाएगी जो यूपीएससी द्वारा 2023 से आयोजित की जाएगी। IRMS एक दो स्तरीय परीक्षा होगी – एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग जिसके बाद एक मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होगा।

दूसरे चरण यानी IRMS मुख्य लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए, योग्य उम्मीदवारों को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में शामिल होना होगा। IRMS (मुख्य) परीक्षा में पारंपरिक निबंध प्रकार के प्रश्नों के चार पेपर होंगे। भाग 1 में संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल भाषाओं में से उम्मीदवार द्वारा चुनी जाने वाली भारतीय भाषाओं में से एक के लिए पेपर ए होगा। यह 300 अंकों के लिए होगा। पेपर बी 300 अंकों के लिए अंग्रेजी होगा।

पार्ट 2 में 250 अंकों के लिए वैकल्पिक विषय 1 और 250 अंकों के लिए वैकल्पिक विषय 2 होगा।
इसके बाद पार्ट 3 होगा, जो 100 अंकों का पर्सनालिटी टेस्ट होगा।

चुनने के लिए वैकल्पिक विषय हैं:

– असैनिक अभियंत्रण
– मैकेनिकल इंजीनियरिंग
– विद्युत अभियन्त्रण
– वाणिज्य और लेखा

उपर्युक्त प्रश्नपत्रों का पाठ्यक्रम सिविल सेवा परीक्षा के समान ही होगा।
IRMS 2023 मुख्य परीक्षा विवरण

IRMS (मुख्य) परीक्षा में विषय सेट में पारंपरिक निबंध प्रकार के प्रश्नों के चार पेपर शामिल होंगे। पहले में 300 अंकों के दो क्वालीफाइंग पेपर होंगे – उम्मीदवार द्वारा चुनी गई भारतीय भाषाओं में से एक पर पेपर ए और अंग्रेजी पर पेपर बी। वैकल्पिक विषयों पर 250 अंकों के दो पेपर होंगे। 100 अंकों का व्यक्तित्व परीक्षण भी आयोजित किया जाएगा। वैकल्पिक विषय सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कॉमर्स एंड अकाउंटेंसी हैं। उक्त अर्हक प्रश्नपत्रों और वैकल्पिक विषयों का पाठ्यक्रम सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के समान ही होगा। सीएसई और आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए आम उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं के लिए उपर्युक्त वैकल्पिक विषयों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं या अलग-अलग वैकल्पिक विषयों का चयन कर सकते हैं। क्वालिफाइंग पेपर और वैकल्पिक विषयों के लिए भाषा माध्यम और स्क्रिप्ट सीएसई (मुख्य) के समान ही होंगे।

क्वालिफाइंग पेपर और वैकल्पिक विषयों के लिए भाषा माध्यम और स्क्रिप्ट सीएसई (मुख्य) के समान ही होंगे।

IRMS 2023 आयु सीमा विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा और प्रयासों की संख्या सीएसई के समान ही होगी।

IRMS 2023 योग्यता IRMSE के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंजीनियरिंग, वाणिज्य या चार्टर्ड एकाउंटेंसी में डिग्री होगी।

IRMS 2023 विवरण संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) योग्यता के क्रम में चार विषयों से अंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवारों की सूची तैयार करेगा और घोषित करेगा। मंत्रालय ने कहा कि सीएसई और आईआरएमएसई दोनों का प्रारंभिक और मुख्य लिखित दौर एक साथ आयोजित किया जाएगा। आईआरएमएसई को सीएसई के साथ-साथ अधिसूचित किया जाएगा।