उत्तर प्रदेश के कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा, 150 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की

1

उत्तर प्रदेश के कानपुर में कारोबारियों पर आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये की कर चोरी का पता चला है। कानपुर, कन्नौज, मुंबई और गुजरात में इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर,फैक्ट्री, ऑफिस, कोल्ड स्टोर और पेट्रोल पंप पर आयकर विभाग की छापेमारी चल रही थी। इस दौरान करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी का पता चला है।आनंदपुरी निवासी पीयूष जैन मूल रूप से कन्नौज के छिपट्टी के रहने वाले हैं।कन्नौज में उनका एक घर है।,और परफ्यूम फैक्ट्री, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप भी है।छापेमारी के दौरान यह भी पता चला कि कंपनी ने शेल कंपनियों के नाम पर कर्ज लिया था।कंपनी के विदेशी लेनदेन भी बहुत बड़े हैं।

इस बीच, एक आईटी अधिकारी ने कहा कि आय और कर से संबंधित दस्तावेजों की जांच की जा रही है। एसबीआई अधिकारियों की मदद से नोटों की गिनती की प्रक्रिया अभी भी जारी है।

पीयूष जैन का मुंबई में एक घर, हेड ऑफिस और शोरूम भी है। उनकी कंपनियां भी मुंबई में ही पंजीकृत हैं। छापेमारी गुरुवार सुबह कानपुर, मुंबई और गुजरात में एक साथ शुरू हुई और देर रात खत्म हुई. छापेमारी का नेतृत्व मुंबई की एक टीम ने किया और इसकी निगरानी में कानपुर के आयकर अधिकारियों की टीम ने भी छापेमारी की।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड(CBIC) के अध्यक्ष विवेक जौहरी के मुताबिक छापेमारी में लगभग 150 करोड़ रुपये की नकदी ज़ब्त की गई है। अभी भी नोटों की गिनती की जा रही है। उन्होंने कहा इस बात की उन्हें जानकारी मिली है कि पान मसाला और जी कंपनी त्रिमूर्ति फ्रेग्रेंस बिना इनवाइस और बिना टैक्स चुकाए मटेरियल का परिवहन कर रही है।फर्ज़ी बिल और क्रेडिट का मामला है। 2-3 पार्टी बिना बिल के माल निकाल रही थी। फर्ज़ी बिलों के माध्यम से सामान को उसकी असल किमत से कम बताया गया है। मामले में कार्रवाई जारी है.