spot_img
Homenewsबिहार पुलिस और फायरमैन में निकली बंपर भर्ती, इंटर पास कर सकते...

बिहार पुलिस और फायरमैन में निकली बंपर भर्ती, इंटर पास कर सकते हैं आवेदन

बिहार पुलिस और अग्निशमन सेवा में बड़ी संख्या में बहाली निकली है। बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों के अलावा अग्निशमन सेवा में फायरमैन (सिपाही कोटि) के 1965 पदों पर बहाली की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। दोनों पदों के लिए संयुक्त रूप से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं। फार्म भरने की आखिरी तिथि 30 जून है। चयन पर्षद के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। 

केंद्रीय चयन पर्षद करेगा बहाली: केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने सिपाही व अग्निशमन सेवा में सिपाही व फायरमैन के पदों पर बहाली के लिए संयुक्त विज्ञापन जारी कर दिया है। कुल 11865 पदों पर बहाली निकाली गई है।

इंटर पास कर सकते हैं आवेदन
सिपाही व फायरमैन के पदों पर बहाली के लिए इंटर पास या उसके समकक्ष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। पहले लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में 30% अंक लाना अनिवार्य है अन्यथा अभ्यर्थी अयोग्य हो जाएंगे। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। पहले से ही बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों पर बहाली प्रक्रिया जारी है। इसके लिए लिखित परीक्षा व शारीरिक योग्यता परीक्षा हो चुकी है।

लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी। शारीरिक योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर ही सफल अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची तैयार की जाएगी। शारीरिक परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों को दौड़, गोला फेंक और ऊंच कूद में शामिल होना होगा। इसमें प्राप्त कुल अंकों के आधार पर ही मेधा सूची बनाई जाएगी।