गौतम अडानी फिर बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, अंबानी टॉप पर

3

गौतम अडानी ए​क बार फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने फिर ऊंची छलांग लगाते हुए एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का ओहदा हासिल कर लिया है. सिर्फ एक दिन में ही गौतम अडानी ने रिकॉर्ड कमाई की है. 24 घंटे के दौरान इनकी संपत्ति में 52.5 लाख डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

दुनिया के अमीरों में गौतम अडानी 18 नंबर पर पहुंच गए हैं. इस बड़ी छलांग के बाद अडानी ने चीन के अरबपति झोंग शानशान को पीछे छोड़ा है. चीनी अरबपति अमीरों की लिस्ट में 19वें नंबर पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 61.9 अरब डॉलर है. बता दें कि झोंग शानशान काफी समय से एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर थे, लेकिन बीच में गौतम अडानी ने इन्हें पीछे छोड़ा था. बाद में फिर चीनी अरबपति ने पलटी मारी थी और एक बार फिर ये पीछे हो चुके हैं.

भारत और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने बुधवार को 52.5 लाखडॉलर की कमाई की थी, क्योंकि इनकी कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी देखी गई थी. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, अब गौतम अडानी की नेटवर्थ 62.3 अरब डॉलर हो चुकी है. हालांकि इस साल गौतम अडानी की संपत्ति में 58.2 अरब डॉलर का नुकसान भी हुआ है.

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं अंबानी 

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की बात करें तो इस स्थान पर मुकेश अंबानी अभी ​भी काबिज हैं. इनकी नेटव​र्थ ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार 85.9 अरब डॉलर है. बुधवार को मुकेश अंबानी को 71.1 लाख डॉलर का फायदा हुआ था. इस साल मुकेश अंबानी को 1.23 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

ReadAlso;हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने बनाई जांच कमेटी, गौतम अडानी ने ट्वीट करके फैसले का किया स्वागत

24 जनवरी को गौतम अडानी की कंपनी पर अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई थी, जिसमें अडानी ग्रुप पर कई गंभीर आरोप लगाए गए थे. इसके बाद से ही गौतम अडानी के कंपनियों के मार्केट कैप में भारी गिरावट आई थी. साथ ही गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी हैवी गिरावट देखने को मिली और अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति से 36वें पायदान पर पहुंच गए थे. हालांकि काफी हद तक अडानी ग्रुप ने रिकवरी की है.