आखिर क्यों इस फिल्म के लिए भारत सरकार कर रही है विज्ञापन ?

0

आदित्य धर के निर्देशन में बनी उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक साल 2019 की शुरुआत सें ही बॉक्स ऑफिस छाई हुई है फिल्म ने केवल 24 दिन में ही 189 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है। फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल और मोहित रैना स्टारर यह फिल्म सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटना पर आधारित है।

उरी की सच्चाई

जम्मू कश्मीर के उरी में आतंकियों ने सेना के कैम्प में सोए हुए जवानो पर हमला किया था। इसमें 19 जवान शहीद हो गए थे। करीब एक हफ्ते बाद इंडियन आर्मी ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार कर इस हमले का बदला लिया था। जिसे हुबहु पर्दे पर उतारा गया इस कहानी को दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं। फिल्म की लोकप्रियता में केंद्रीय सरकार का भी अहम रोल है।

आर्मी ड्रामा पर बनी कहानी उरी 11 जनवरी को रिलीज हुई थी। फिल्म को लेकर अच्छा वर्ड ऑफ़ माउथ था. लेकिन प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों की ओर से फिल्म करना इसके लिए खूब फायदेमंद साबित हुआ एक तरह से देखा जाए तो इससे फिल्म का खूब प्रमोशन हुआ।

पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में इंडियन सिनेमा के म्यूजियम के उद्घाटन के दौरान फिल्म के संवाद का जिक्र किया था। सिनेमा इंडस्ट्री के तमाम दिग्गजों की मौजूदगी में मोदी ने कहा था, “How’s The Josh”. मोदी ने फिल्म के संवाद का उल्लेख क्या किया, ये सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा। तमाम सितारों ने भी “हाई सर” कहते हुए मोदी को रिप्लाई किया फिल्म में ये संवाद विक्की कौशल ने बोला है।

बता दें 11 जनवरी को रिलीज मूवी ने अब तक तमाम फिल्मों को कमाई के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है। हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने उरी को टैक्स फ्री कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने मूवी के संवाद How’s The Josh को दोहराया. माना जा रहा है कि उरी को इन सब चीजों का भी फायदा मिला है।

यदि आप भी मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-