तीसरे ’रशियन फिल्म डेज’ का आयोजन 10 नवम्बर से दिल्ली में होगा, इसके जरिये भारत-रूस के सांस्कृतिक संबंधों की दिखेगी झलक

0

नई दिल्ली। भारत और रूस के बीच सांस्कृतिक सम्बंधों की परंपरा के विकास को जारी रखते हुए, प्रोडक्शन कंपनी सिनेमारस और रसकोई किनो कंपनी भारत में तीसरा अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव ‘‘रशियन फिल्म डेज’’ लेकर आये हैं। इस फिल्मोत्सव को रूस के संस्कृति मंत्रालय, रशियन नेशनल फंड ऑफ कॉपीराइट होल्डर्स सपोर्ट, रूस के फिल्म निर्माता संगठन, भारत में रूस के दूतावास, भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा फिल्म फेस्टिवल निदेशालय का सहयोग प्राप्त है।

इस वर्ष इस आयोजन ने अपने दायरे को बढ़ाया है और यह तीन प्रमुख शहरों, दिल्ली, मुंबई और पणजी (गोवा) में आयोजित होगा। रूस और भारत के बीच कूटनीतिक सम्बंधों की 70वीं वर्षगांठ के इस वर्ष में फिल्मोत्सव ‘‘रशियन फिल्म डेज’’ एक महत्वपूर्ण आयोजन होगा। शुभारंभ समारोह 10 नवंबर को दिल्ली के प्रसिद्ध सिरी फोर्ट कॉम्पलेक्स में होगा, जिसमें रूस के संस्कृति मंत्री व्लादिमीर मेडिंस्की, भारत में रूस के राजदूत निकोलाई कुदाशेव और भारतीय तथा रूसी सिनेमा के अग्रणी प्रतिनिधि उपस्थित होंगे। इस फेस्टिवल में सबसे पहले निर्देशक वैलेरी टोडोरोवस्की की ड्रामा फिल्म ‘‘बोलशोई’’ को दिखाया जायेगा।

भारत में ‘‘रशियन फिल्म डेज’’ का शुभारंभ समारोह राज कपूर को समर्पित थियेटर की एक प्रस्तुति और वर्ष 1970 की महान फिल्म ‘‘माय नेम इज जोकर’’ से शुरू होगा, जो 45 वर्ष पूर्व यूएसएसआर में काफी सफल रही थी। इस शाम के विशेष अतिथि राज कपूर के सबसे बड़े बेटे रणधीर कपूर और बोलशोई थियेटर की पूर्व बैले डांसर सेनिया रयाबिंकिना होंगी, जिन्होंने इस फिल्म में एक मुख्य किरदार निभाया था (रूस में सेनिया रयाबिंकिना को प्रसिद्ध रूसी अभिनेता यूजीन स्टाइचकिन की मां के रूप में भी जाना जाता है)।

11 और 12 नवंबर को दिल्ली के दर्शक डीटी सिनेमा साकेत में कॉमेडी फिल्म ‘‘किचन फाइनल बैटल’’, कॉमेडी ‘‘जना$जांको’’, कंपोजर एलेक्सी रीब्निकोव द्वारा निर्देशित पहली फिल्म ‘‘द घोस्ट ऑफ सोनोरा’’, फैंटेसी ब्लॉकबस्टर ‘‘अट्रैक्शन’’, कैरेन ओगानीस्यान की ‘‘लाइफ अहेड’’ और वर्ष 2017 के अन्य प्रीमियर्स देखेंगे। फिल्मों का यह मैराथन बॉलीवुड की राजधानी मुंबई में जारी रहेगा। यहाँ दर्शकों को सिनेपोलिस, अंधेरी में दिल्ली में दिखाई गई फिल्मों के अलावा एनिमेटेड फिल्म ‘‘फैंटास्टिक जर्नी टू ओजेड’’, अंतरिक्षीय ड्रामा ‘‘स्पेसवॉकर्स’’ और ऐतिहासिक ड्रामा ‘‘एन्ना कैरेनिना व्रोन्सीस स्टोरी’’ देखने का मौका मिलेगा।


आधुनिक रूसी फिल्मों के प्रदर्शन का अगला बिन्दु होगा पणजी, जहाँ 48वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएफएफआई) की रूपरेखा में गैर-प्रतिस्पर्द्धी कार्यक्रम में ‘‘लाइट अप’’, ‘‘होस्टेजेस’’ और ‘‘क्लोजनेस’’ फिल्में दिखाई जाएंगी। एंड्रेई ज्वयाजिनत्सेव की देशज फिल्म ‘‘लवलेस’’, जो कि मुख्य प्रतियोगिता में प्रतिभागी है, दिखाई जाएगी और प्रसिद्ध रूसी कैमरामैन व्लादिस्लैव ओपेलीयेन्ट्स को आईएफएफआई-48 के निर्णायक मंडल में आमंत्रित किया गया है। भारत में ‘‘रशियन फिल्म डेज’’ के कार्यक्रम में वलेरी टोडोरोवस्की, एलेक्सी रीब्निकोव, ओलेस्या सुदजिलोवस्काया, एगोर कोरेश्कोव, इंगा ओबोल्डिना, एंफिसा चेरनीह और रूसी सिनेमा के अन्य सितारों की फिल्में भी प्रस्तुत की जाएंगी।

वायु की गुणवत्ता खराब होने से गरमाया एयर प्यूरीफायर का बाजार, कंपनियां गदगद

फिल्मों की प्रस्तुति के अलावा अभिनेता और निर्देशक दर्शकों से मिलेंगे, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव पर व्यावसायिक चर्चा करेंगे। भारत में ‘‘रशियन फिल्म डेज’’ देश के रचनात्मक और आर्थिक महारथियों के साथ नये सम्बंध विकसित करने, फिल्म उद्योग में सामंजस्य को मजबूत करने और सिनेमा के जरिये सांस्कृतिक आदान-प्रदान का विस्तार करते हुए भारत के रणनीतिक भागीदार के रूप में रूस की सकारात्मक छवि बनाने पर केन्द्रित है। वर्ष 2015 में प्रथम ‘‘रशियन फिल्म डेज’’ में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त वक्तव्य दिया था, जिसे ब्रिक्स सम्मेलन की रूपरेखा में अपनाया गया। वर्ष 2016 में भारत में ‘‘रशियन फिल्म डेज’’ में 6 हजार से अधिक दर्शक उपस्थित हुए, जो कि एक रिकॉर्ड है।

विगत वर्षों के सफल अनुभव, दोनों देशों के मध्य महत्वपूर्ण सम्बंध और रूस की अंतर्राष्ट्रीय नीति की दिशा को देखते हुए, इस तीसरे उत्सव का पैमाना बहुत बड़ा होगा।
इस मंच की निर्माता, रूस के फिल्म निर्माता संगठन की सलाहकार, ‘‘द हॉलीवुड रिपोर्टर’’ पत्रिका के रूसी संस्करण की प्रमुख संपादक मारिया लेमशेवा कहती हैं, ‘‘हम देख रहे हैं कि हमारा काम परिणाम दे रहा है- रूसी और भारतीय फिल्म उद्योग की पारस्परिक रूचि बढ़ी है। इस वर्ष भारतीय फिल्में मॉस्को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रतिभागी बनी। मॉस्को में आयोजित भारतीय फिल्म फेस्टिवल में फिल्म ‘‘सीता और गीता’’ की महान अभिनेत्री हेमा मालिनी आईं, जोकि अब भारत के सबसे प्रभावशाली राजनेताओं में से एक हैं।

भारतीय पटल पर रूसी फिल्मों की संख्या बढ़ रही है- सर्दी में फिल्म ‘‘द क्रू’’ सफल रही और इसके तुरंत बाद हमारा मंच स्थानीय सिनेमाघरों में फिल्म ‘‘एन्ना कैरेनिना’’, ‘‘व्रोंस्कीस स्टोरी’’ और ‘‘अटै्रक्शन’’ प्रदर्शित करेगा। भारत और रूस के सिनेमा सम्बंधों के समृद्ध इतिहास को देखते हुए, मुझे विश्वास है कि यह वर्ष यादगार रहेगा और हमें नई, रोचक और पारस्परिक लाभ देने वाली फिल्में देगा।’’ फिल्में देखने के लिये प्रवेश निःशुल्क है और यह पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिया जायेगा।

https://IGNBharatGatha.com/2017/11/09/%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%af-%e0%a4%9a%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%b5-%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%95%e0%a5%8c%e0%a4%a8-%e0%a4%b9%e0%a5%88%e0%a4%82/