साइकिल चलाने से बेहतर होगी सेहत, कैंसर का खतरा भी होगा कम…..

0

अगर आपको साइकलिंग पसंद है तो आपको बता दें कि ये सेहत के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज में से एक है। एक शोध में सामने आया है कि रोजाना साइकिलिंग करने वालों पर 46 प्रतिशत कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही दिल की बीमारियों से भी 27 प्रतिशत तक बचाव होता है। इस शोध में लगभग 2 लाख 64 हजार लोगों का शामिल किया गया।
बहुत ज्यादा समय और जिम की महंगी फीस से बचने के लिए साइकिलिंग एक अच्छी कसरत है। एक घंटे साइकिल चलाकर आप 300 कैलेरी कम करते हैं। एक हफ्ते में कम से कम 2000 कैलेरी बर्न करनी चाहिए। ये वजन में भी मदद करती है।

डायबटीज के रोगियों को भी साइकिलिंग जरुर करनी चाहिए। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर ही डायबटीज को रोगियों को इस साइकिंलिग करनी चाहिए। एक घंटे साइकिल चलाने के बाद कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को तुंरत राहत मिलती है।
साइकिलिंग दिल की मांसपेशियों के लिए सबसे बेहतर है। ये दिल की मांसपेशियों की मदद करता है। ये ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है। साइकिलिंग से पहले पानी की बहुत अधिक या बहुत कम मात्रा दोनों ही ठीक नहीं। इसलिए पानी संतुलित मात्रा में पिएं। अगर लम्बे साइकिल रेस के लिए जा रहे हैं, तो साथ में स्नै‍क्स रख सकते हैं। साइकिलिंग से 30 मिनट बाद कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें। इसके पश्चात आप प्रोटीन युक्त् आहार का सेवन कर सकते हैं।