सीएम योगी ने बजट को बताया प्रगतिशील, जानिए इस बजट में क्या हैं खास

0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने वाले बजट का हम स्वागत करते हैं। समाज के प्रत्येक तबके किसानों, युवाओं, महिलाओं के लिए एक प्रगतिशील बजट प्रस्तुत करने के लिए मैं प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा इस बजट में महिला सशक्तिकरण और उनके उन्नयन के लिए मिशन शक्ति के साथ-साथ अनेक कार्यक्रम प्रारंभ करने का प्रावधान है। राज्यों को 50 वर्षों तक बिना ब्याज के ऋण की सुविधा देने का प्रावधान व वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है।MSP और किसानों की आय को दो गुना करने के लक्ष्य को ये बजट पूरा करेगी। भारत के युवाओं को 60 लाख नौकरियां मिलेगी जिससे उन्हें आगे बढ़ने में सहायता होगी।

ये भी पढ़े-बजट 2022 में पहली बार: खेती-किसानी से लेकर टेक्नोलॉजी और शिक्षा तक 60 लाख नौकरियों के अवसर तैयार, जानिए इसमें क्या-क्या है ख़ास

बता दें कि यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है. यह बजट कोरोना महामारी के दौर में पेश हुआ है। इसलिए, इसका महत्व बढ़ जाता है. वित्त मंत्री सीतारमण का भी यह चौथा बजट होगा. बजट करते हुए सीतारमण ने कहा कि यही नहीं 8 नई रोप-वे का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि बजट से किसान, युवाओं को फायदा होगा. आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी।

ये भी पढ़े-हरियाणा सरकार ने इन योजनाओं के तहत बांटे करोड़ों रुपये, देखिये पूरी लिस्ट

वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में देश के नागरिकों के विकास पर जोर दिया गया है. साथ ही मध्यम वर्ग के लिए बेहतर माहौल बनाने पर जोर दिया गया है. इस बजट में अगले 25 सालों की नींव रखी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में यह भी कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम को एक उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें अगले पांच सालों के दौरान 60 लाख नए रोजगार और 30 लाख करोड़ के अतिरिक्त उत्पादन की क्षमता रखी गई है।