भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय सेना को मजबूत करेगा CIBMS

1

आईटीबीपी भारत- चीन सरहद पर इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस बेहतर करने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव इंटीग्रेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम (CIBMS) लेकर आ रहा है. दरअसल, इस सिस्टम के जरिए भारत-चीन सरहद की निगरानी करने वाली आईटीबीपी को तुरन्त हेडक्वार्टर पर चीनी घुसपैठ की सूचना देने के लिए एक कॉम्प्रिहेंसिव सर्विलांस सिस्टम उपलब्ध होगा। यह सिस्टम आईटीबीपी की ताकत को डबल कर देगा।

आईटीबीपी के डीजी आर के पचनंदा ने 57वें स्थापना दिवस के मौके पर यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत-चीन सरहद पर भी CIBMS लगाया जाएगा। इसे भारतीय सैनिकों बॉर्डर की सुरक्षा और बेहतर तरीके से करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि ITBP वेट लीजिंग के जरिये 2 हेलीकॉप्टर अपने जवानों के लिए ले रहा है. इसके जरिये माइनस 40 डिग्री के तापमान में भी जवानों के लिए रसद सामग्री और उनके लिए बेहतर सुविधएं दी जा सकेंगी.
भारत पाक सीमा पर भी लगा है CIBMS।

पिछले महीने ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत- पाकिस्तान सीमा पर स्मार्ट फेंसिंग यानी सीआईबीएमएस का उद्घाटन किया है। इस फेंसिंग की खासियत यह है कि इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस के जरिए बॉर्डर पर होने वाली किसी भी तरीके की गतिविधि पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जा सकती है. इसी तर्ज पर सीआईबी एमएस भारत- चीन सरहद पर निगरानी करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय आईटीबीपी को दे रहा है.