अरुणाचल में चीन की हिमाकत, बॉर्डर किया पार तो भारतीय जवानों ने PLA के 200 सैनिकों को वापस खदेड़ा

0

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच अब अरुणाचल प्रदेश में भी टकराव की खबर सामने आई है। अरुणाचल प्रदेश में बीते सप्ताह भारत और चीन के सैनिक सीमा विवाद को लेकर एक दूसरे के आमने-सामने आ गए और एक-दूसरे से भिड़ गए। हालांकि, बाद में बातचीत से दोनों पक्षों के बीच मामला सुलझ गया। बताया जा रहा है कि पीएलए की सेना ने सीमा लांघने का दुस्साहस किया। वहीं मुस्तैद भारतीय सेना ने चीन के करीब 200  सैनिकों को एलएसी के पास कुछ देर तक रोके रखा और अंत में वापस खदेड़ दिया।

सेना के सूत्रों के मुताबिक बीते सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके में भारत और चीन के सैनिक पेट्रोलिंग के दौरान आमने-सामने आ गए थे और एक-दूसरे से भिड़ गए थे। यह घटना पिछले सप्ताह की बताई जा रही है। सेना के सूत्रों ने बताया कि कुछ घंटे तक चले गतिरोध के बाद तय प्रोटोकॉल के हिसाब से बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया। भारत की तरफ किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं आई है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह घटना पिछले सप्ताह वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास बुम ला और यांग्त्से के सीमा दर्रे के बीच हुई थी।

भारत और चीन के बीच पिछले एक साल से ज्यादा समय से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव जारी है। दोनों ही पड़ोसियों ने सरहद पर तनाव को कम करने के लिए कई दौर की बातचीत भी की है। लेकिन इसके बावजूद चीन की तरफ से सीमा पर उकसावे की खबर आती रहती है। मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि चीन ने घुसपैठ की कोशिश भारतीय बंकरों को नुकसान पहुंचाने के इरादे से की थी।