आकाश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो प्रतिद्वंद्वी एलन मस्क की सुपरफास्ट सेवा के करीब पहुंच रही है, जल्द ही एक नई लॉन्च कर सकती है…

10

मुकेश अंबानी के बेटे और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम नरेंद्र मोदी के सामने आगामी सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा का प्रदर्शन किया।

आकाश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो ने किफायती 5जी प्लान और डिवाइस लॉन्च करके देश में दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति ला दी है। पिछले कुछ महीनों में, Jio ने भारतीय जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई उत्पाद पेश किए हैं। रिलायंस जियो इंटरनेट भारत में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सेवाओं में से एक है और हाई-स्पीड इंटरनेट की पहुंच को बढ़ावा देने के लिए आकाश अंबानी एलन मस्क की स्टारलिंक जैसी सुपरफास्ट सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।

अंबानी के स्वामित्व वाली उपग्रह-आधारित गीगा फाइबर सेवा जिसे JioSpaceFiber कहा जाता है, का उद्देश्य देश के पहले दुर्गम भौगोलिक क्षेत्रों में उच्च गति ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करना है। हालाँकि कंपनी ने अभी तक नई सेवा के लॉन्च पर आधिकारिक तौर पर कोई अपडेट नहीं दिया है, इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट से पता चला है कि Jio को जल्द ही इस महीने भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) से लैंडिंग अधिकार और बाजार पहुंच प्राधिकरण प्राप्त होंगे।

अब तक, सुनील भारती मित्तल द्वारा समर्थित एक कम पृथ्वी कक्षा (LEO) उपग्रह फर्म को IN-SPACe से आवश्यक नियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है। मित्तल समर्थित सैटेलाइट फर्म वनवेब इंडिया ने देश में यूटेलसैट वनवेब की वाणिज्यिक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाओं को लॉन्च करने की मंजूरी हासिल कर ली है। जो लोग अनजान हैं, उनके लिए भारत में सैटकॉम सेवाएं प्रदान करने के लिए DoT से IN-SPACe अनुमोदन, GMPCS लाइसेंस और स्पेक्ट्रम प्राप्त करना आवश्यक है।

मुकेश अंबानी के बेटे और रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम नरेंद्र मोदी के सामने आगामी सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा का प्रदर्शन किया।

जियो दुनिया की नवीनतम मध्यम पृथ्वी कक्षा (एमईओ) उपग्रह प्रौद्योगिकी तक पहुंचने के लिए एसईएस के साथ साझेदारी कर रहा है, जो एकमात्र एमईओ समूह है जो अंतरिक्ष से वास्तव में अद्वितीय गीगाबिट, फाइबर जैसी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है। Jio के पास SES के O3b और नए O3b mPOWER उपग्रहों के संयोजन तक पहुंच होने के साथ, यह एकमात्र कंपनी है जो गेम-चेंजिंग तकनीक प्रदान करती है, जो गारंटीशुदा विश्वसनीयता और सेवा लचीलेपन के स्तर के साथ पूरे भारत में स्केलेबल और किफायती ब्रॉडबैंड प्रदान करती है जो कि पहली बार है। उद्योग में।