30 अप्रैल को भारत का 100 रुपया हुआ अमेरिका के1.31 डॉलर के बराबर,भारतीय रुपयों की कीमत बढ़ी अमेरिका में

4

एजेंसी। आज यानी 30 अप्रैल को ही भारत के 100 रुपये के बदले में अमेरिका में 1.31 डॉलर अब मिलेंगे। यानी भारत का एक रुपया अब अमेरिका के 0.013 डॉलर होगा। अमेरिका का एक डॉलर भारत के 76.53 रुपये होता है।

भारत के ऐसे काफी ही संख्या में लोग हैं, जो की अमेरिका में या तो बस चुके हैं, या फिर नौकरी और पढ़ाई के वीजा पर यूएस में अभी रह रहे हैं। इन लोगों का भारत से तो रुपयों का लेनदेन चलता ही रहता है। अगर भारत से पैसा अमेरिका को भेजा जाता है तो वहां डॉलर में तब्दील होकर तब उन्हें मिलता है। ऐसे में हर रोज ही भारतीय करेंसी रूपया और अमेरिकन करेंसी थोड़ा तो बहुत बदलाव होता ही है, जिसके लिए स्टॉक एक्सचेंज को भी चेक करने की जरूरत पड़ती है। हालांकि, आपको भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम हर रोज ही आपको एक्सचेंज रेट में दोनों ही करेंसी का भाव को बताते हैं जिससे भारत से आया हुआ पैसा यूएस डॉलर में कनवर्ट कराने में आप बिल्कुल भी परेशान नही होंगे।

आज यानी शनिवार तीस अप्रैल को ही भारत के 100 रुपये अमेरिका में 1.31 डॉलर के बराबर हैं। यानी एक भारतीय रुपया, 0.013 अमेरिकी डॉलर के बराबर होता है। ऐसे में भारतीय रुपये को कोई डॉलर में बदलना चाहता है तो 10 हजार रुपयों के बदले में अमेरिका में आपको 131.01 डॉलर ही सिर्फ मिलेंगे। शुक्रवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 76.53 रुपये पर बंद हुआ था।हम आपको बता दें कि पिछले ही कुछ दिनों से रुपया और डॉलर के भाव में ज्यादा तो बदलाव नहीं आया है।