क्या आप पिता बनने के लिए तैयार हैं ?

0

पापा बनने वाले हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

पत्नी प्रेगनेंट हो गई हैं, तो जरुरी है कि अपनी मर्दानगी की पार्टी के साथ साथ, समझदारी की भी शुरुआत करें, क्योंकि पापा बनना बेहद जिम्मेदारी का काम है और प्रेगनेंसी के दौरान मां ही नहीं, पिता की आदतें भी बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती हैं, इसलिए इन बातों पर गौर करना शुरु कर दें-


Financial Preparation– आज के समय में डिलिवरी पर 50 हजार से 2 से ढाई लाख रुपए तक का खर्च आ जाता है और अगर इसमें प्रेगनेंसी और बेबी मेडिकल कंसल्टेंसी का खर्च जोड़ दिया जाए तो ये कई गुना बढ़ सकता है, लिहाजा पार्टियों में सोच समझकर खर्च करें, पैसे बचाएं ताकि समय पड़ने पर क्रेडिट कार्ड के बोझ तले न दबना पड़े।

Healthy Life Style

पुरुषों क लिए शुक्राणु पहुंचाना ही जिम्मेदारी नहीं है, बच्चे की अच्छी हेल्थ के लिए उन्हें भी पत्नी के साथ योगा और मेडिटेशन जैसी एक्सर्साइज करनी चाहिए, ताकि बच्चे का बेहतर विकास हो सके।
Quit Smoking –

शराब और सिग्रेट का सेवन आप भले ही लेते हों, लेकिन उसका अपरोक्ष रुप पर आपके बच्चे पर भी प्रभाव पड़ सकता है, सिगरेट का धुआं पैसिव स्मोकिंग के तौर पर पत्नी के फेफड़ों पर प्रभाव डालेगा जिसका असर बच्चे पर पड़ना लाजमी है। 

No Drinks

गर्भवती महिला ही नहीं, पति के लिए भी पापा बनने के लिए 9 महीने शराब छोड़ना हेल्दी बेबी को जन्म देने में मददगार साबित होता है, क्योंकि अक्सर देखा गया है कि नशे की हालत में पुरुष अभद्र व्यवहार कर सकते हैं, जिसका महिला और बच्चे पर शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभाव पड़ता है। बेहतर होगा अपने बच्चे के लिए बुरी आदतों से दूर ही रहें।

Change Your Attitude-

गर्भवति पत्नी को लेकर अपने एटिट्यूड में परिवर्तन लाएं, गुस्सा न करें और घर के कामों में उसकी हेल्प करें, क्योंकि ऐसा करने से वो खुश रहेगी..और कहावत है कि गर्भावस्था में मां खुश रहेगी तो बच्चे का हेल्दी होना तय समझिए। इसलिए नो गुस्सा, नो एटीट्यूड।
और अगर आपने पापा बनने से पहले अपने आप में ये बदलाव कर लिए तो समझिए कि आप अपने बच्चे के ही नहीं, पूरे जान-पहचान वालों के लिए Role Model Father बन सकते हैं।