Aloevera Juice के 7 Healthy फायदे | Hindi Health Tips

21

आयुर्वेद के मुताबिक एलोवेरा बेहद गुणकारी माना गया है। इसे local language में ग्वारपाठा या घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. Aloevera juice पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है (Detoxification), साथ ही इसका जूस पीने से हमें उर्जा (Energy) मिलती है, जोड़ों का दर्द (joint pain), हीमोग्लोबिन (hemoglobin) की कमी भी दूर होती है.

1. डिटॉक्सीईफायर : एलोवेरा जूस एक अच्छाक डिटॉक्सी फिकेशन करने वाला पेय पदार्थ है। हमारे शरीर में कई प्रकार के विषैले तत्वा होते है जो स्की न को खराब कर देते है, अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो ये धीरे धीरे शरीर से टॉक्सीन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

2. वजन घटाना : एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ एलोवेरा जूस पीने से वेट लॉस की प्रोसेस तेज होती है, इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती।

3. दांतों के लिए लाभकारी : एलोवेरा जूस में एंटी -माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी होती है जो दांतों को साफ और जर्म फ्री रखता है। एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेपमाल किया जा सकता है। एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है।

4. एनर्जी बूस्टकर : एलोवेरा जूस एक प्रकार का एनर्जी ड्रिंक होता है जिसे हर दिन पीने से एनर्जी आती है। एलोवेरा जूस में कई पोषण तत्व , विटामिन और मिनरल्स होते है जो बॉडी सिस्टीम को इम्प्रु व करते है और उसे एनर्जी देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता भी बढ़ जाती है।

5. हेल्दी स्कीमन और हेयर : एलोवेरा जूस के सेवन से खराब त्वरचा सही हो जाती है और उसमें निखार आ जाता है। एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से स्कीलन हमेशा यंग और ब्राइटर लगती है। और बालों में भी शाइन लाता है, साथ रूसी को दूर करता है..

6. हीमोग्लोबिन की कमी पूरा करें : एलोवेरा औषधी हर उम्र के लोग इस्तेमाल कर सकते है ,इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। साथ ही एलोवेरा का जूस ब्लड को प्यूरीफाई करता है और हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा यह शरीर में व्हाकईट ब्लड सेल्स की संख्या को बढाता है।

7 बीमारियों को दूर करें : शरीर में मौजूद हृदय विकार, जोड़ों के दर्द, मधुमेह, यूरीनरी प्रॉब्ल्म्स, शरीर में जमा विषैले पदार्थ इत्यादि को नष्ट करने में मददगार है। एलोवेरा के जूस का हर रोज सेवन करने से शरीर के जोडों के दर्द को कम किया जा सकता है।

To subscribe click this link –

https://www.youtube.com/channel/UCXsAO-OBBelLjm9Sme9GEzA?sub_confirmation=1

Website :  https://www.drbole.com/

Facebook : https://www.facebook.com/drbole

Twitter :  https://twitter.com/drbole

Instagram : https://www.instagram.com/drbolecom/

Dailymotion –  https://www.dailymotion.com/Drbole_health_hindi_tips

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source