Pregnant महिलाओं के लिए दही खाने के फायदे | Hindi Health Tips

0

Pregnancy के दौरान दही खाने से भ्रून के विकास में मदद मिलती है…साथ ही Pregnancy के वक्त महिलाओं को होने वाले कुछ शारिरिक तकलीफ जैसे चिड़चिड़ापन, पाचन, और High BP की शिकायत में भी लाभ मिलता है.

कई गर्भवती महिलाओं के मन में ये सवाल उठता है कि क्या गर्भावस्था के दौरान दही का सेवन उचित है?

पाचन में सुधार- दही भोजन में मौजूद पोषक तत्वों के पाचन में सहायता करता है। इस प्रकार गर्भावस्था के दौरान यह आपके शरीर को कुपोषण से बचाता है

शरीर को ठंडा रखता है- गर्भावस्था के दौरान आपको मसालेदार खाना खाने की इच्छा होती है जिसके कारण एसिडिटी और हार्ट बर्न जैसी समस्या हो सकती है.. ऐसे में आप मसालेदार खाने के साथ दही खा सकती हैं।

कैल्शियम का उत्तम स्त्रोत- दही में उपस्थित कैल्शियम भ्रूण की हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों के विकास के लिए आवश्यक होता है। यह गर्भावस्था के दौरान आपकी हड्डियों में होने वाली कैल्शियम की कमी को रोकता है।

हाई ब्लडप्रेशर को रोकता है- गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लडप्रेशर का खतरा होता है तथा दही इससे बचाव करने में सहायक होता है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है – दही आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं क्योंकि ये प्रोबायोटिक्स की संख्या बढ़ाते हैं

तनाव और चिंता से बचाव- दही दिमाग में उपस्थित भावनाओं के केंद्र को शांत करता है जो गर्भावस्था के दौरान अति सक्रिय हो जाता है।

पिगमेंटेशन और शुष्क त्वचा से बचाव- गर्भावस्था के दौरान दही खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है और पिगमेंटेशन भी नहीं होता..

वजन पर नियंत्रण- दही आपके शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन के स्तर को बढ़ने से रोकता है जो हार्मोन्स में असंतुलन और वज़न बढ़ने के लिए ज़िम्मेदार होता है।

 

#pregnancy #dahi #dahi_benefit_for_pregnancy #drbole #healthy_tips

source