चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के आयुर्वेदिक उपाय | Hindi Beauty Tips

0

अनचाहे बाल स्त्री खूबसूरती में दाग़ की तरह दिखते हैं, तो आइए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं, जो आपकी त्वचा कोई किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाए बिना आपके चेहरे से अनचाहे बालों को खत्म कर आपके चेहरे को आकर्षक बना देंगे।

 1. पुदीना के पत्तों की चाय पीने से भी अनचाहे बालों की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है. क्योंकि यह आपके शरीर से पुरुष हार्मोन्स को कम कर देता है.

 2. बेसन और हल्दीक Powder को एक साथ मिलाइए,फिर उसमें सरसों का तेल डालकर Paste बनाइए. इस Paste को चेहरे में लगाकर हल्का-हल्का रगडिए. उसके कुछ Minute के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लीजिए. यह आपके चेहरे के अनचाहे बालों को तो कम करेगा हीं साथ हीं आपके चेहरे की चमक को बढ़ाएगा.

 3. थोड़ा सा हल्दीी Powder, नमक, कुछ बून्द निम्बू का रस और थोड़ा सा दूध लीजिए. अब हल्दीह Powder, नमक, निम्बू के रस और दूध को अच्छे से मिला लीजिए. फिर इस पेस्ट से5-7 Minute तक अपने चेहरे पर मसाज कीजिए. यह आपके चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में आपकी मदद करेगा.

 4. नींबू और शहद को मिलाकर Paste बना लें. फिर इस Paste को अपने चेहरे पर15-20Minute तक लगे रहने दीजिए. इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छे से धो लीजिए.

 5. अपने चेहरे को पानी से भींगा लीजिए और उसके बाद चेहरे पर चीनी लगाकर हल्का-हल्का रगडिए. ऐसा सप्ताह में दो बार कीजिए. चीनी आपके चेहरे से अनचाहे बालों को जड़ से निकाल देगी.

 6. अंडे का सफेद भाग लीजिए, फिर उसे चीनी और कार्न फ्लोर के साथ मिला लीजिए. उसके बाद इसे इसे चेहरे पर लगाइए.15-20 Minute मसाज करने के बाद5 Minute इसे चेहरे पर हीं रहने दीजिए. फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए. ऐसा सप्ताह में तीन बार कीजिए.

 7. बेसन, हल्दी . और दही को मिलाकर Paste बना लें. फिर इस Paste को अपने चेहरे पर15-20 Minute तक लगे रहने दीजिए. उसके बाद अपने चेहरे को दूध और ठंडे पानी से धो लीजिए.

तो ये थे अनचाहे बाल कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे, औऱ अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए

To subscribe click this link –

https://www.youtube.com/channel/UCXsAO-OBBelLjm9Sme9GEzA?sub_confirmation=1

Website :  https://www.drbole.com/

Facebook : https://www.facebook.com/drbole

Twitter :  https://twitter.com/drbole

Instagram : https://www.instagram.com/drbolecom/

Dailymotion –  https://www.dailymotion.com/Drbole_health_hindi_tips

source