Nail Fungus के उपचार के लिये अपनाएं 7 घरेलू तरीके | Hindi Health Tips

0

कई बार असंतुलित पीएच लेवल, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता या संक्रमण की वजह से नाखूनों में इंफेक्शन हो जाता है, अगर इसका इलाज़ सही समय पर ना किया जाए तो इससे नाखून मोटे हो जाते हैं दिक्कत बढ़ने पर दर्द बढ़ जाता है, ये लक्ष्ण अगर हैं तो आप इन आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं-

1.एप्पल वेनिगर
यह न सिर्फ आपको चमकदार त्वचा देगा बल्कि इसमें पाए जाने वाले एसिटिक एसिड और एंटी इन्फ्लैमटोरी गुणों के कारण यह नाखूनों के संक्रमण को बढ़ने नहीं देता है। एप्पल साइडर विनगर और पानी की बराबर मात्रा लें। अब इसमें अपने पैर और हाथ दोनों भिगों दें। इसे रोज़ करने से संक्रमण ठीक हो जायेगा।

2. लहसुन
लहसुन से नाखूनों का संक्रमण ठीक किया जा सकता है। इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं जिससे दोबारा बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं। कुछ लहसुन की कलियाँ लें इसे अच्छे से मैश कर लें। फिर इसमें वाइट विनगर मिलाएं। अब इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 10-20 मिनट के लिए भिगोएं। इसे रोज़ करने से संक्रमित नाखून ठीक होजाएंगे।

3. नींबू का रस
नींबू का सिर्फ दाग धब्बा ठीक करता है बल्कि यह नाखूनों का इन्फेक्शन भी ठीक करता है। नींबू में एंटीसेप्टिक और ऐन्टीबैक्टिरीअल गुण पाए जाते हैं जिससे संक्रमण बढ़ने से रुकता है। नींबू में पाए जाने वाला सिट्रस एसिड उन बैक्टीरिया को ख़त्म करता जिससे इंजेक्शन होता है। नींबू का रस दिन में दो बार नाखूनों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।

4. टी ट्री आयल
टी ट्री आयल नाखूनों के संक्रमण को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह प्राकृतिक कीटाणुनाशक है जिसमें कवकनाशी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं हो सकता है कि यह नाखूनों का संक्रमण जल्दी ठीक ना करे लेकिन सबसे उपयोगी इलाज है। थोड़ा सा टी ट्री आयल लें उसमें जैतून का तेल मिलाएं। अब रुई की मदद से इसे नाखूनों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।

5. माउथ वॉश
माउथ वॉश में एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होते हैं किसकी वजह से वह मुँह के कीटाणु मर जाते हैं। इसीलिए यह नाखूनों के संक्रमण लिए लाभदायक है । थोड़ा माउथवॉश लें उसमें थोड़ा एप्पल साइडर वेनेगर मिलाएं । अब इस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें । इसे रोज़ करने से नाखूनों का संक्रमण ठीक हो जायेगा।

6. ऑरगैनो ऑइल
ऑरगैनो ऑइल में एंटी-फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लैमटॉरी और ऐनल्जीसिक गुण पाए जाते हैं। जो नाखूनों के संक्रमण से बचाता है। इसके लिए दो चम्मच ऑरगैनो ऑइल लें इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं अब इसे अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। इसे हफ्ते में दो से तीन बार करें।

7. गर्म पानी
हमेशा अपने हाथों और नाखूनों को गर्म पानी से धोए क्योंकि गर्म पानी से डेड स्किन निकल जाती है जिससे नाखूनों में संक्रमण नहीं होता है यही नहीं गर्म पानी से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। अब इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा सा नारियल का तेल या नींबू का रस डालें इसमें थोड़ी देर अपने हाथ और पैर भिगो कर रखें। इसे रोज़ करें संक्रमण ठीक होने लगेगा।

तो ये थे नाखून के संक्रमण को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय, याद रखें इंफेक्शन बढ़ने पर आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। औऱ अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए

#nail_fungus #Garlic #Stay_happy #health_tips #drbole #hindi_health_tips #mouthwash

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source