तालिबान और पंजशीर लड़ाकों के बीच हुई बातचीत, लिया गया ये फैसला

1

तालिबानी नेताओं और पंजशीर लड़ाकों ने बातचीत में एक-दूसरे पर हमला ना करने पर जताई सहमति 

तालिबानी के हमले के बाद अफगानिस्तान की हालत बद से बदतर हो गई है। अफगानिस्तान पर तालिबान ने 15 अगस्त को हमला कर 33 जिलों पर कब्जा कर लिया था, अब सिर्फ पंजशीर जिला ऐसा है जो अफगानिस्तान के चुंगल से बचा हुआ हैं। इसकी वजह से अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह जिनकी अगुवाई में नॉर्दन अलायंस के लड़ाकों तालिबानियों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं। पंजशीर में नॉर्दन अलायंस लगातार तालिबानी लड़ाकों को ढ़ेर कर रही है जिसके चलते आज गुरुवार को तालिबानी नेताओं ने चारीकार जिले में नॉर्दन अलायंस के साथ मीटिंग कर एक-दूसरे पर हमला ना करने का मत रखा, जिसपर नॉर्दन अलायंस ने भी सहमति जताई है।

काबुल एयरपोर्ट पर तालिबानी हमले की आशंका

वहीं अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया की खुफिया एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक काबुल हवाई अड्डे पर किसी भी वक्त आतंकी हमला हो सकता है, इसलिए अमेरिका और कई देशों ने अफगानिस्तान में फंसे उनके लोगों को वहां से हटने की सलाह दी है। आपको बता दें कि तालिबान ने 31 अगस्त तक अमेरिका और बाकी देशों की सेना को काबुल एयरपोर्ट से हटने की धमकी दी है।

तालिबानी मंत्रियों के नामों का ऐलान

अफगानिस्तान में तालिबान ने अपनी सरकार बनाने की सारी तैयारियां कर ली हैं और साथ ही कई मंत्रियों के नाम का ऐलान भी कर दिए है।

गृहमंत्री– सदर इब्राहिम

वित्त मंत्री- गुल आगा

गवर्नर, काबुल– मुल्ला शिरीन

मेयर– हमदुल्ला नोमानी

Read: https://indiagramnews.com/featured/women-situation-in-afganistan/