Home desh SBI और LIC को पछाड़कर Jio बनी देश का नंबर वन ब्रांड,...

SBI और LIC को पछाड़कर Jio बनी देश का नंबर वन ब्रांड, जानिए कितनी है ग्‍लोबल रैंकिंग

8

रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. ब्रांड ने एलआईसी और एसबीआई जैसे ब्रांड्स को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है…

रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम कंपनी जियो भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय जीवन बीमा निगम जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए साल 2024 की भारत की सबसे मजबूत ब्रांड बन गई है. ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी की गई ‘ग्लोबल-500 2024’ रिपोर्ट के अनुसार जियो साल 2023 में भी सबसे मजबूत ब्रांड के रूप में उभरी है. वहीं दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड की लिस्ट में जियो 17वें स्थान पर है. कंपनी का ब्रांड मजबूती इंडेक्स 88.9 है. वीचैट, यूट्यूब, गूगल, डेलॉयट, कोका-कोला और नेटफ्लिक्स ने इस लिस्ट में टॉप किया है.

एलआईसी और SBI ने पाया ये स्थान 

‘ग्लोबल-500 2024’ की सबसे मजबूत ब्रांड की लिस्ट में एलआईसी (LIC) वैश्विक स्तर पर 23वें स्थान पर है. वहीं भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई का नाम इस लिस्ट में 24वें स्थान पर है. इन दोनों भारतीय ब्रांड्स ने इंस्टाग्राम को पीछे छोड़ दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक विश्व के 25 सबसे मजबूत ब्रांड की लिस्ट में टॉप पर WeChat, यूट्यूब, गूगल, होटल ब्रांड Marina Bay, रोलेक्स, बैंक ऑफ चाइना, Swisscom, Chanel, State Grid, EY जैसे कई बड़े ब्रांड्स का नाम है.

ReadAlso;Vibrant Gujarat Summit: मुकेश अंबानी बोले- मोदी है तो मुमकिन है: ‘असंभव को संभव कर दिखाते हैं भारत के पीएम मोदी’

जियो की ब्रांड वैल्यू में लगातार हो रही बढ़त

रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो ने देश में टेलीकॉम सर्विस की शुरुआत साल 2016 में की थी. इसके बाद से लेकर अब तक कंपनी ने सफलता की नई ऊंचाइयां प्राप्त की है. यह पिछले कुछ सालों में टेलीकॉम सेक्टर (Telecom Sector) की सबसे बड़ी ब्रांड बन चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार जियो की ब्रांड वैल्यू में 14 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है और यह बढ़कर 6.1 अबर डॉलर तक पहुंच गई है. इसका ब्रांड इंडेक्स स्कोर भी बढ़कर 89 तक पहुंच गया है. इसे AAA ब्रांड रेटिंग दी गई है.