Home desh भारतीय वायु सेना की टीम सिंगापुर एयर शो 2024 में भाग लेने...

भारतीय वायु सेना की टीम सिंगापुर एयर शो 2024 में भाग लेने पहुंची

3
भारतीय वायु सेना की टीम सिंगापुर एयर शो 2024 में भाग लेने पहुंची
भारतीय वायु सेना की टीम सिंगापुर एयर शो 2024 में भाग लेने पहुंची

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम के 71 कर्मियों की एक टीम सिंगापुर एयर शो 2024 में भाग लेने के लिए सिंगापुर के पया लेबर एयर बेस पहुंची है। इस शो में विश्व प्रसिद्ध सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम पांच उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों (एएलएच) के साथ शानदार हवाई करतबों का प्रदर्शन करेगी। इन हेलीकॉप्‍टरों को ‘ध्रुव’ के नाम से भी जाना जाता है। टीम का प्रवेश या इंडक्‍शन भारतीय वायुसेना के सी-17 ग्लोबमास्टर III हेवी लिफ्ट परिवहन विमान के माध्‍यम से किया गया।

द्विवार्षिक सिंगापुर एयर शो 20 फरवरी 2024 से शुरु होगा और 24 फरवरी 2024 को समाप्त होगा। इस शो में दुनिया भर के प्रतिभागियों द्वारा विविध हवाई करतबों का प्रदर्शन किया जाएगा।

सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम का गठन 2003 में किया गया था और उल्लेखनीय है कि उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रदर्शन 2004 में एशियन एयरोस्पेस शो, सिंगापुर में ही हुआ था। पहले-पहल तीन हेलीकॉप्टर फॉर्मेशन के रूप में गठित और विकसित यह सारंग टीम अब पांच-हेलीकॉप्टरों से रोमांचकारी प्रदर्शन करती है और दुनिया भर में 385 से अधिक स्थानों पर 1200 से अधिक प्रदर्शन कर चुकी है।

ReadAlso;भारत और बांग्लादेश की सेनाओं ने मेघालय में शुरू किया संयुक्त अभ्यास

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन और परिकल्पित ‘ध्रुव’ हेलीकॉप्टर ऑल वेदर, मल्‍टी -मिशन में सक्षम हेलीकॉप्टर है। यह कठोर, हिंज-लेस रोटार से युक्‍त है, जो इसे अत्यधिक कुशल और सैन्य भूमिकाओं के लिए उपयुक्त बनाते हैं। सारंग टीम द्वारा उड़ाया जाने वाला एएलएच का वेरिएंट एएलएच एमके-I है। इसके अन्य वेरिएंट एएलएच एमके -II, एएलएच एमके -IlI हैं और इसका नवीनतम वेरिएंट एएलएच एमके IV, जो एक सशस्त्र वेरिएंट है।