तीन दिन की यात्रा पर इजरायल के विदेश मंत्री भारत पहुंचे, PM मोदी से मिलकर खत्म करेंगे दौरा

2

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर और इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने आज नई दिल्‍ली में वार्ता की,
भारत दौरे पर आए इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन का भारत के विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने गर्मजोशी से स्वागत किया। वह यहां इजराइल एक्सपोर्ट एंड इंटरनेशनल कोऑपरेशन इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित एक विशेष बातचीत में भी हिस्सा लिया।

विदेश मंत्री डॉक्‍टर जयशंकर और इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने आज नई दिल्‍ली में वार्ता की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और इस्राइल के संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई। इस बीच, कोहेन ने अपने देश में सुरक्षा संबंधी हालात को देखते हुए भारत की तीन दिवसीय यात्रा में कटौती करने का निर्णय लिया है। उन्‍होंने ट्वीट करके कहा कि वे आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात के बाद इस्राइल वापस लौट जाएंगे।

 

विदेश मंत्री के साथ सार्थक और व्यापक चर्चा की।

भारत के भारत के विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा, हमारी रणनीतिक साझेदारी के मुख्य स्तंभ – कृषि, जल, रक्षा और सुरक्षा – हमारे संबंधों को आगे ले जा रहे हैं। जल और कृषि में आज हुए नए समझौते और अधिक करने की क्षमता को रेखांकित करते हैं। उच्च तकनीक, डिजिटल और नवाचार के साथ-साथ कनेक्टिविटी, गतिशीलता पर्यटन, वित्त और स्वास्थ्य में सहयोग पर चर्चा की। I2U2 में प्रगति और बहुपक्षीय मंचों में सहयोग का उल्लेख किया। हमारे संबंधित क्षेत्रों, यूक्रेन और इंडो-पैसिफिक पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ। गतिशीलता के क्षेत्र में एक समझौते की शुरुआत की।