मुकेश अंबानी ने जियो को दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी और भारत को दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बाजार बताया

1

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कहा कि जियो वैश्विक डेटा ट्रैफ़िक के लगभग आठ प्रतिशत के लिए ज़िम्मेदार है । कंपनी की 47वीं वार्षिक आम बैठक में बोलते हुए उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े डेटा बाज़ार के रूप में भारत की स्थिति की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “जियो की बदौलत भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बाज़ार है। आज, जियो वैश्विक मोबाइल ट्रैफ़िक का लगभग 8 प्रतिशत वहन करता है , जो विकसित बाज़ारों सहित प्रमुख वैश्विक ऑपरेटरों से भी आगे है।” उन्होंने कहा कि कंपनी ने 6G और 5G तकनीक में 350 पेटेंट दायर किए हैं ।

अंबानी ने कंपनी की सस्ती डेटा कीमतों के लिए खुद और रिलायंस की पीठ थपथपाते हुए कहा, “जियो की सामर्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता ने इसकी सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बना दिया है, वर्तमान डेटा कीमतें वैश्विक औसत का एक-चौथाई और विकसित देशों की तुलना में केवल 10% हैं।”

रिलायंस के चेयरमैन ने यह भी कहा कि जियो के ग्राहक हर महीने 30 जीबी से ज़्यादा डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे पिछले साल कंपनी के डेटा ट्रैफ़िक में 33% की वृद्धि हुई है। अंबानी ने जियो को 490 मिलियन मजबूत यूजर बेस के साथ दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी  बताया। उन्होंने घरेलू सेवा क्षेत्र में जियो की पहुंच के बारे में भी बात की, जिसमें कंपनी की ब्रॉडबैंड, स्ट्रीमिंग और डिजिटल टीवी सेवाएं पूरे देश में फैल रही हैं।

अंबानी ने कहा, हमने घरेलू सेवाओं में भी उल्लेखनीय प्रगति की है हमारे डिजिटल ब्रॉडबैंड सेवाओं और डिजिटल टीवी सेवाओं में लगभग 30 मिलियन घरेलू ग्राहक हैं। यह हमें वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े डिजिटल होम सेवा प्रदाताओं में से एक बनाता है। उन्होंने कहा, व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं में, भारत में एक मिलियन से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों ने जियो को अपनाया है,” उन्होंने कहा कि जियो को “देश के शीर्ष 5000 बड़े उद्यमों में से 80% से अधिक के लिए विश्वसनीय भागीदार होने पर गर्व है।