PM Kisan Scheme: 8.31 करोड़ किसानों को पहली किश्त जारी

0

देश इस वक्त कोरोना संक्रमण की चपेट में है। आम जनता के साथ ही देश के किसानों के लिए यह बेहद मुश्किलभरा वक्त है। इस बीच देश के करोड़ो किसानों के लिए यह राहतभरी खबर है कि मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत लॉकडाउन शुरू होने के बाद से लेकर अब तक 8.31 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2000 रुपए की पहली किश्त जमा कर दी है।

सरकार ने इस योजना के तहत 16,621 करोड़ रुपये भेजे हैं। अब सिर्फ 70 लाख किसानों के खाते में ही किश्त का पैसा भेजना बाकी रह गया है। बता दें कि इस योजना के तहत लगभग 9 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं सरकार का लक्ष्य इस योजना में 14.5 करोड़ किसानों को रजिस्टर्ड करना है।

कृषि मंत्रालय ने जारी की हेल्पलाइन

देश के किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत उनके खाते में तीन बार में सालाना एक निश्चित रकम जमा करना तय किया है। फिलहाल इस योजना का लाभ लगभग 9 करोड़ किसानों को दिया जा रहा है जिसमें से 8.31 किसानों को लॉकडाउन के बाद से लेकर अब तक इसका लाभ दिया जा चुका है।

वहीं जिन किसानों के खाते में यह राशि जमा नहीं हुई है वे कृषि मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर इस बारे में चर्चा कर सकते हैं। वहीं पैसा मिला है या नहीं पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर खुद भी इसका स्टेटस चेक किया जा सकता है।