जानिए एक सच कि भगवान के दर पर प्रसाद की जगह मिलती है शराब…

0

 देश और दुनियां में लोगों की आस्था अपने अपने धर्म के हिसाब से भगवान के प्रति देखने को मिलती है। आपने देखा होगा कि लोग मंदिर में प्रसाद में लड्डू, मेवा, फल, फूल आदि चढ़ाते है लेकिन आपने शायद ही सुना होगा कि भगवान के दरबार में लोग प्रसाद के तौर शराब चढ़ाते हैं।

आपको बताएंगे कि पंजाब के जालंधर-कपूरथला में बाबा काहनदास डेरे के नाम पर कई लोग मन्नत पूरी होने के बाद विदेश से खासतौर पर आते हैं और बाबा काहनदास के डेरे पर आकर लंगर लगाते हैं। लोगों की धारणा है कि यहां पर मन्नत मांगने के बाद वीजा जल्दी मिल जाता है।

और विदेशों में नौकरी भी जल्द मिल जाती है लंगर के लिए पठानकोट नेशनल हाइवे पर स्थित भोगपुर के निकट एक आश्रम काफी प्रचलित है। विदेश में पक्के सेटल होने के लिए कई श्रद्धालु शराब चढ़ाते हैं और लंगर भी लगाते हैं। जालंधर में शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारा में एक खिलौना हवाई जहाज चढ़ाकर प्रार्थना करना अजीब लग सकता है।

लेकिन लोगों की आस्था इस गुरुद्वारा साहिब के प्रति है। एक सप्ताह में 50 खिलौना जहाज चढ़ाए जाते हैं। गुरुद्वारे के प्रबंधक मंजीत सिंह का कहना है लोगों की भारी आस्था व अटूट विश्वास है। यहां भक्तों को प्रसाद में शराब दी जाती है।