Covid-19 की वजह से दुनियाभर में 11.7 करोड़ बच्चे को हो सकता है खसरा

0

यह महत्वपूर्ण है कि वर्तमान कोरोना वायरस से फैली महामारी के दौरान और बाद में खसरा के टीकाकरण क्षमता को बरकरार रखा जाए। संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि दुनिया भर में लगभग 11.7 करोड़ बच्चों को खसरा होने का खतरा है क्योंकि दर्जनों देश उनके टीकाकरण कार्यक्रमों पर रोक लगा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएन के बच्चों के फंड यूनिसेफ ने कहा कि वर्तमान में बड़े खसरे के प्रकोप से निपटने वाले 24 देशों ने व्यापक टीकाकरण को निलंबित कर दिया है। अतिरिक्त 13 देशों में Covid-19 के कारण उनका टीकाकरण कार्यक्रम बाधित हुआ है।

एक संयुक्त बयान में मीजल्स एंड रुबेला इनीशिएटिव (M&RI) ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि वर्तमान कोरोना वायरस से फैली महामारी के दौरान और बाद में खसरा के टीकाकरण क्षमता को बरकरार रखा जाए। एक साथ 11.7 करोड़ से अधिक बच्चे टीकाकरण गतिविधियों के निलंबन से प्रभावित हो सकते हैं।

M&RI ने कहा कि व्यापक अभियानों के एक ठहराव के जरिये वह कोरोना से समुदायों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की रक्षा करने की जरूरत का समर्थन करता है, जहां बीमारी के होने का जोखिम अधिक हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि बच्चे स्थायी रूप से छूट जाएं। बताते चलें कि कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 20 लाख तक पहुंच चुका है, जबकि इसकी वजह से मृतकों की संख्या एक लाख 20 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी है।