ओलंपिक में क्रिकेट शामिल होने के बाद आईओसी सदस्य नीता अंबानी ने खुशी जताई,बताया ऐतिहासिक फैसला

0

जियो सेंटर मुंबई में चल रही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक में 16 अक्टूबर को वर्ष 2028 में लॉस एंजिलिस होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को शामिल करने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया। इस पर IOC की सदस्य और क्रिकेट प्रशंसक नीता अंबानी ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि IOC के सदस्यो ने लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए क्रिकेट को शामिल करने पर अपनी सहमति जताई।

नीता अंबानी ने फैसले के बाद खुशी जताई

IOC सदस्य नीता अंबानी ने अपने बयान में क्रिकेट को शामिल किए जाने के बाद कहा कि इससे ओलंपिक मूवमेंट को विश्व के और भी देशों में लेकर जाने में काफी मदद मिलेगी। एक IOC सदस्य और भारतीय होने के साथ मुझे इस फैसले पर सबसे ज्यादा खुशी हो रही है। मुझे खुशी है कि IOC के सदस्यों ने क्रिकेट को शामिल किए जाने के लिए इसके पक्ष में मतदान किया।

नीता अंबानी ने आगे कहा कि वैश्विक स्तर पर क्रिकेट सबसे अधिक पसंद किए जाने खेलों में शामिल होने के साथ दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल है। 1.4 अरब भारतीयों के लिए क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं, यह एक धर्म है! मुझे खुशी है कि यह ऐतिहासिक फैसला हमारे देश में लिया गया और इसे मुंबई में हो रही 141वें IOC सत्र में पारित किया गया। ओलंपिक में क्रिकेट के आने से इसे वैश्विक तौर पर और अधिक लोकप्रियता भी मिलेगी।

क्रिकेट सहित 4 अन्य खेलों को भी ओलंपिक में किया गया शामिल

अमेरिका के लॉस एंजिलिस में साल 2028 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट के अलावा चार और खेलों को शामिल किया गया है। इन खेलों में बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, स्क्वैश, फ्लैग फुटबॉल और लैक्रोस हैं। क्रिकेट ओलंपिक में टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा जिसमें महिला और पुरुष दोनों के ही इवेंट आयोजित किए जायेंगे।