दिल्ली सरकार पेट्रोल-डीजल पर कर सकती है बड़ा ऐलान, दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी

0

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ रही कीमत के बाद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की जनता के लिए एक अहम फैसला लिया है। दरअसल मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक दिल्ली सरकार वैट में कमी करने वाली है। जिसके बाद अंदेशा जताया जा रहा है कि दिल्ली पेट्रोल-डीजल में दो रुपये तक की छूट मिल सकती है।

नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार यह कटौती 3-4% तक हो सकती है, जिससे दोनों ही कमोडिटीज के दाम डेढ़ से दो रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएंगे। दिल्ली वित्त विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक इस बारे में लगभग सहमति बन चुकी है और सब कुछ उसके मुताबिक हुआ तो मंगलवार को वैट कटौती का ऐलान हो सकता है। उन्होंने कहा कि चूंकि वैट दरों को लेकर पड़ोसी यूपी और हरियाणा सहित कई उत्तरी राज्यों में तीन साल पहले सहमति बनी थी कि रेट एक समान रखना है।

किसी भी एक राज्य में कम या ज्यादा रेट से राजस्व असंतुलन पैदा होता है। अब जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देने की जरूरत महसूस की जा रही है, तो इन राज्यों को भी भरोसे में लेना जरूरी है। इसी मकसद से मंगलवार को चंडीगढ़ में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और यूपी के वित्त मंत्रियों की बैठक रखी गई है। उसी दिन कोई ऐलान होगा।

फिलहाल दिल्ली, यूपी, हरियाणा में पेट्रोल पर करीब 27% और डीजल पर 17% की दर से वैट लगता है। अगर दोनों पर रेट 3-4 पर्सेंट तक घटे तो कीमतें 2 रुपये तक कम हो जाएंगी। पंजाब में डीजल पर रेट तो इतना ही है, लेकिन पेट्रोल पर 35% है. गौरतलब है कि शराब और पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है और इन दोनों पर पहले की तरह केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारें वैट वसूलती हैं।

तेल कंपनियां आज भी पेट्रोल लगभग 40 रुपये प्रति लीटर की दर से जारी करती हैं, लेकिन उस पर 20 रुपये की एक्साइज ड्यूटी और उसके ऊपर 27% (दिल्ली में) वैट के बाद कीमत 70 के पार चली जाती है. उसके बाद पंप डीलरों का कमीशन और कुछ दूसरे मामूली चार्ज जोड़कर कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इसी तरह डीजल के दाम भी जुड़ते हैं।