उत्तर प्रदेश: माफिया अतीक के कब्जे से मुक्त हुई जमीन पर गरीबों के लिए बन रहा आवास…

3

उत्तर प्रदेश में वह हो रहा है, जो कभी नहीं हुआ था. कभी माफिया गरीबों की जमीन पर कब्जा करते थे लेकिन योगी सरकार के आने के बाद माफिया की जमीन पर गरीबों के लिए आशियाने बनाए जा रहे हैं. संगम नगरी प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से खाली कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए फ्लैट बनकर तैयार हैं.

अब जल्दी गरीबों को उनके सपनों के घर की चाबी मिलेगी. इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) जल्द तारीखों का एलान कर सकता है. उम्मीद है कि अगले दो दिनों में ये तारीखों की घोषणा की जा सकती है. इन मकानों को पूरी तरह से भगवा रंग से कलर कर दिया गया है. साज-सज्जा का काम तेजी से पूरा किया गया है.

यह फ्लैट लॉटरी के माध्यम से आवंटित किए जाएंगे. पीडीए के अधिकारी इन मकानों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बता दें कि लूकरगंज इलाके में माफिया अतीक अहमद के

माफिया की जमीन पर बने फ्लैटों को पाने के लिए होड़ मची हुई थी. प्रयागराज विकास प्राधिकरण में इसके लिए 6 हज़ार 60 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था. इसके लिए डूडा के माध्यम से इसकी जांच कराई गई और जो लोग पात्र पाए गए उनमें से अब लॉटरी निकाली जाएगी. 76 लोग लॉटरी के माध्यम से मकान को पाएंगे.

4 मंजिला इस बिल्डिंग में पार्किंग, कम्युनिटी हॉल और सोलर लाइट लगी होगी. यह बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग होगी. लाभार्थियों को एक फ्लैट 6 लाख में मिलेगा, जिसमें डेढ़ लाख भारत सरकार और एक लाख राज्य सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा. योजना के चयनित लाभार्थियों को साढ़े तीन लाख रुपये देना होगा.

बता दे की योगी सरकार बनने के बाद से ही अतीक अहमद की संपत्तियों पर बुलडोजर चलाया जा रहा था. पिछले 2 साल में अतीक अहमद की अधिकतर अवैध संपत्ति या तो कुर्क की जा चुकी है, या फिर उसपर बुलडोजर चला दिया गया है. कुछ दिन पहले प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अतीक अहमद की 1169 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.

ReadAlso;प्रयागराज पहुंचने से पहले माफिया अतीक गैंग के मददगारों पर गिरी गाज, 17 पुलिसकर्मि जनपद से हटाए गए

इसमें से 417 करोड़ की संपत्ति को प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया है, और करीब 752 करोड़ की संपत्ति पर बुलडोजर चलाया गया है. इन्हीं जब्त की गई संपत्ति में से लूकरगंज की यह जमीन थी, जिससे कब्जा हटाने के बाद योगी सरकार ने गरीबों के लिए फ्लैट बनाने का फैसला किया था. अब फ्लैट बनकर तैयार हो गए हैं. कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए फ्लैट बनाए जा रहे हैं. 1731 वर्ग मीटर भूमि पर ये 76 फ्लैट बन कर तैयार है, जो जल्द लॉटरी के माध्यम से गरीबों को दिए जाएंगे.