कोरोना वायरस से संक्रमित दो आस्ट्रेलियाई नागरिकों को जापान में हुई जांच में नेगेटिव पाया गया था

0

जापान में डायमंड प्रिंसेज क्रूज जहाज से निकाले गए आस्ट्रेलिया के दो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। जापान में हुई जांच में संक्रमित नहीं पाए गए थे। इसके चलते जांच में निगेटिव पाये जाने पर जहाज से निकाले गए लोगों को घर जाने की अनुमति देने के जापान के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं।  उत्तरी प्रांत की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डायने स्टीफंस ने शुक्रवार को बताया, ‘‘ दो व्यक्ति कोरोना वायरस जांच में पॉजीटिव पाये गए हैं। ये मामूली तौर पर बीमार थे।’’ केनबरा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने एएफपी को बताया कि हाल के हफ्ते में लौटे सभी 164 आस्ट्रेलियाई

नागरिकों की जापान में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की गई थी और सभी को निगेटिव पाए जाने पर वापस भेजा गया था। इनमें से छह लोगों की फिर से जांच की गई, जिसमें ‘एक बुजुर्ग व्यक्ति’ और ‘एक जवान व्यक्ति’ संक्रमित पाए गए। आस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि जांच में ठीक पाए जाने पर वापस आए लोगों में से पोजिटिव केस सामने आना हमारे लिए ‘अनापेक्षित नहीं’ था। कोरोना वायरस की जांच में निगेटिव पाये जाने के बाद सैकड़ों लोगों को जहाज छोड़ने की अनुमति दे दी गई थी। इस सप्ताह आस्ट्रेलिया के करीब 164 नागरिकों को जहाज से निकालकर अपने देश जाने की अनुमति दी गई।

जापान के सैकड़ों यात्रियों को जहाज से रवाना करके घर ही में रहने, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग नहीं करने और मास्क पहनने की ताकीद की गई थी। आस्ट्रेलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर ब्रेंडन मरफी ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं बताना चाहता हूं कि आस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के दो मामले पाए गए हैं। इसकी आशंका पहले से थी और हम उनसे निपटने के लिये तैयार हैं।’’ आस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के पिछले 15 मामलों को चीन में फैले प्रकोप से जोड़ा गया है।